अयोध्या में बेहद ख़ास होगी ये दिवाली, वर्चुअल दीपोत्सव में शामिल हो सकेंगे भक्त
अयोध्या में बेहद ख़ास होगी ये दिवाली, वर्चुअल दीपोत्सव में शामिल हो सकेंगे भक्त
Share:

नई दिल्ली: रामनगरी अयोध्या में इस बार की दिवाली बेहद खास होने जा रही है. राम मंदिर का भूमि पूजन होने के बाद पहली बार अयोध्या में भव्य तरीके से दिवाली मनाई जाएगी. कोरोना महामारी के संकट काल के बीच ये त्योहार मन रहा है, ऐसे में काफी कुछ डिजिटल हो गया है. इस बार 'अयोध्या दीपोत्सव' में करोड़ों राम भक्त श्रीरामलला दरबार में वर्चुअल हाजिरी लगाएंगे. 

लगभग 5 शताब्दी के इंतज़ार के बाद अब जबकि श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण का सपना साकार हो रहा है, ऐसे में कोई भी भक्त राम दरबार में आस्था-दीप जलाने से वंचित न रहे, इसके लिए यूपी की योगी सरकार ने सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने का प्रबंध किया है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर एक वेब-पोर्टल विकसित किया जा रहा है, जिसपर लोग वर्चुअल अयोध्या के महोत्सव में हिस्सा ले सकेंगे. राज्य सरकार द्वारा तैयार कराया जा रहा यह अनूठा वर्चुअल दीपोत्सव प्लेटफार्म बिल्कुल वास्तविक जैसा अनुभव देगा. पोर्टल पर श्रीरामलला विराजमान की फोटो होगी. जिसके सामने दीप वर्चुअल दीप प्रज्ज्वलन होगा. 

वेब पोर्टल में श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील अथवा किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चुनाव कर सकेंगे. घी, सरसों अथवा तिल के तेल का विकल्प भी मुहैया होगा. यही नहीं श्रद्धालु यदि पुरुष है तो पुरुष अथवा महिला होने पर महिला के वर्चुअल हाथ दीप प्रज्ज्वलित करेंगे. 

इस दिवाली सबसे बड़ा दान करेंगे मुकेश अंबानी, इस प्रसिद्ध मंदिर में देंगे 19 किलो सोना

अडानी समूह ने इटली स्थित snam के साथ रणनीतिक सहयोग का एलान किया

एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स अधिकारों के मुद्दे के माध्यम से जुटाएं इतने करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -