मार्च से 60 वर्ष के अधिक आयु वालों को लगने लगेगी कोरोना वैक्सीन, सभी को नहीं मिलेगी मुफ्त

By Bhavesh Bakshi
Feb 22 2021 09:52 AM
मार्च से 60 वर्ष के अधिक आयु वालों को लगने लगेगी कोरोना वैक्सीन, सभी को नहीं मिलेगी मुफ्त

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी को हराने के लिए वर्ष की शुरुआत में टीकाकरण कार्यक्रम शुरु किया जा चुका है। अब जल्द ही टीकाकरण का दूसरा चरण शुरु किया जाएगा। इसमें 60 साल और उससे ज्यादा आयु के लगभग 27 करोड़ लाभार्थियों को कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जाएगी। इस चरण को दो समूहों में विभाजित किया गया है। एक समूह को मुफ्त टीका लगेगा जबकि दूसरे समूह को वैक्सीन के लिए भुगतान करना होगा।

दोनों समूहों का टीकाकरण अगले महीने की शुरुआत में आरंभ होगा। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि टीकाकरण के दूसरे चरण में लाभार्थी वोटर लिस्ट के मुताबिक जिस राज्य में रहते हैं, उसे छोड़कर अलग राज्य को भी चुन सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के एक सूत्र ने बताया कि, 'दो पूर्व-परिभाषित समूह होंगे (टीकाकरण के अगले चरण में)। सरकार परिभाषित करेगी कि किस समूह को फ्री में वैक्सीन मिलेगी। पंजीकरण करते वक़्त लाभार्थियों को पता चलेगा कि वे मुफ्त टीकाकरण के पात्र हैं या नहीं।'

सूत्र ने बताया कि, 'किसे मुफ्त में वैक्सीन मिलेगी और किसे इसका खर्च खुद उठाना होगा, इसके बारे में जल्द ही अंतिम विवरण साझा किया जाएगा।' बता दें कि टीकाकरण के प्रथम चरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी। इसमें केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य और प्राथमिक कर्मियों के प्राथमिकता समूहों को वैक्सीन लगाने का पूरा खर्च खुद उठाया था।

आज बने अंगदान वेबिनार का हिस्सा

इस सप्ताह बाजार की चाल पर विश्लेषकों की जानें राय

केयर्न एनर्जी ने कहा- 1.4 बिलियन अमरीकी डॉलर...