'बिहार में जन्मी 4 हाथ, 4 पैर, 2 दिल वाली विचित्र बच्ची', देखकर हैरान हुए लोग
'बिहार में जन्मी 4 हाथ, 4 पैर, 2 दिल वाली विचित्र बच्ची', देखकर हैरान हुए लोग
Share:

पटना: बिहार से एक अनोखी घटना सामने आ रही है यहाँ छपरा शहर के श्यामचक मुहल्ला स्थित एक प्राइवेट नर्सिंग होम में सोमवार 12 जून की रात एक विचित्र बच्ची ने जन्म लिया। इस बच्ची के 4-4 हाथ-पैर, दो दिल, स्पाइनल कॉर्ड थे, मगर एक ही सिर था। इस बच्ची का जन्म नॉर्मल डिलीवरी नहीं हुई, बल्कि सीजेरियन डिलीवरी से हुआ था। कुदरत का यह अजूबा अपने जन्म लेने के सिर्फ 20 मिनट तक ही जीवित रह पाया।

नर्सिंग होम संचालक चिकित्सक डॉ। अनिल कुमार ने कहा, मेडिकल टर्म में इस प्रकार के बच्चों को कॉन ज्वाइन ट्वीन बोला जाता है। जहां बच्चे जन्म से ही एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। भारत समेत दुनिया मे कई ऐसे उदाहरण हैं जिसमें इस प्रकार से जुड़े बच्चों का एक्सपर्ट डॉक्टर द्वारा ऑपरेशन करके अलग किया गया है। किन्तु इस बच्ची को 4-4 हाथ-पैर, दो दिल, दो स्पाईनल कॉर्ड होने के साथ-साथ एक ही सिर था। यह बहुत कम लोगों में ऐसा देखने को मिलता है। 

चिकित्सक के अनुसार, ऐसा तब होता है जब महिला के गर्भाशय में एक ही अंडे से दो बच्चे बनते हैं। इस प्रक्रिया में वक़्त रहते दोनों अलग हो गए तो जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं, किन्तु किसी कारणवश दोनों अलग नहीं हो पाते तो फिर उस हालात में ऐसे कॉन ज्वाइन ट्वीन बच्चों का जन्म होता है। उनके जन्म के वक़्त भी गर्भवती महिला को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि, ऑपरेशन के जरिए बच्ची का जन्म कराया गया। किन्तु 20 मिनट से कम ही वक़्त में उसका मृत्यु हो गई। इस बच्ची का जन्म होने के पश्चात् लोगों के बीच यह मामला कौतूहल का विषय बन गया है। फिलहाल प्रसूति महिला स्वस्थ है। चिकित्सकीय देखरेख में उसका उपचार जारी है।  

भारत में काले धन पर अंकुश लगाने में क्या है विमुद्रीकरण की भूमिका

बम ब्लास्ट की अफवाह से जनरल कोच में मची अफरातफरी, चलती ट्रेन से कूदे लोग

भूकंप के झटकों से थरथराया पूरा उत्तर भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -