अपना काम करवाने के लिए लोगों ने दी रिश्वत : सर्वे
अपना काम करवाने के लिए लोगों ने दी रिश्वत : सर्वे
Share:

नई दिल्ली : देश में भ्रष्टाचार पर रोकथाम लगाने की भरपूर कोशिश जारी है लेकिन बावजूद इसके एक सर्वे में जो बात सामने आयी है वह चौकाने वाली है. एक अंग्रेजी वेबसाइट ने यह सर्वे रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसके अनुसार भारत में भ्रष्टाचार कम होने का नाम नहीं ले रहा, क्योकि यहां लोग रिश्वत मांगने से पहले ही दे देते हैं ताकि उनके काम जल्दी और बिना किसी मुसीबत के हो जाएँ.

जी हाँ सर्वे में 200 शहरों के तकरीबन 1 लाख लोग शामिल थे, और इन सभी से 8 सवाल किये गए. जिसके बाद जो आंकड़े सामने आये वह चौकाने वाले थे. इस सर्वे में शामिल 50% लोगों ने माना कि उन्होंने नौकरी पाने के चक्कर में रिश्वत दी है. हर 10 में से 5 लोगों का कहना था कि उन्होंने सरकारी सुख सुविधा पाने के लालच में कई बाबुओं को रिश्वत दी. वहीं 10 में से 8 लोगों ने लोकल पुलिस, नगरपालिका अधिकारी और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के काम को लेकर रिश्वत दी है। हालांकि यह सर्वे ऑनलाइन किया गया था.

जब सवाल आया कि कितनी बार आपके द्वारा रिश्वत दी गयी है, तब इसके जवाब में 25% लोगों का कहना था कि उन्होंने बहुत बार रिश्वत दी है. वहीं 20% लोगों ने माना कि उन्होंने केवल 1 या 2 बार ही रिश्वत का सहारा लिया. सरकार और प्रशासन से अपना काम सही तरीके और जल्दी करवाने के चक्कर में 84% प्रतिशत लोगों ने भी रिश्वत का सहारा लिया. जबकि 9% लोगों ने माना कि उन्होंने प्रोविडेंट फंड, इनकम टैक्स, सर्विस टैक्स, रेलवे के कामों और टेंडर्स के कामों के लिए अधिकारीयों को रिश्वत दी. इनमे से लगभग 20% लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने कहा कि जब उन्होंने रिश्वत देने से साफ़ इंकार कर दिया तो उन्हें उनका काम करवाने काफी परेशानियां झेलनी पड़ी.

मिलावट के जाल में फंसा सांची

8 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करने की मांग

नाबालिग को सरकारी बैंक के कर्मचारियों ने बेरहमी से पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -