स्पीड चैस 2022 में निहाल ने के प्रदर्शन के दीवाने हुए लोग
स्पीड चैस 2022 में निहाल ने के प्रदर्शन के दीवाने हुए लोग
Share:

चैस कॉम स्पीड चैस ऑनलाइन टूर्नामेंट के क्वाटर फाइनल मुक़ाबले में इंडिया के ग्रांड मास्टर निहाल सरीन नें वर्ल्ड के नंबर 2 खिलाड़ी चीन के डिंग लीरेन को पराजित करते हुए सेमी फाइनल में स्थान बना लिया है , यह निरंतर दूसरा मौका है जब किसी प्ले ऑफ में उन्होने वर्ल्ड नंबर 2 खिलाड़ी को पराजित किया है, जिससे पहले निहाल नें डिंग को ग्लोबल चैंपियनशिप के प्ले ऑफ में मात दे दी थी । बड़ी बात यह रही की निहाल नें यह मैच अंत में लगभग एकतरफा बना दिया ।

स्पीड चैस के फॉर्मेट के अनुसार पहले सेट में 90 मिनट तक 5 मिनट + 1 सेकंड के नौ मुक़ाबले हुए इसमें डिंग और निहाल 4.5-4.5 से बराबरी पर बने रहे। जिसके उपरांत दूसरे सेट में 60 मिनट तक 3 मिनट +1 सेकंड के 8 मुक़ाबले हुए और इस बार निहाल 5-3 से जीत दर्ज करने में कामयाब रहे और 9.5-7.5 से आगे हो गए पर जिसके उपरांत तीसरे सेट में निहाल ने अद्भुत खेल दिखाया और कुल 1 मिनट + 1 सेकंड के 9 बुलेट मुकाबलों में 7.5-1.5 से विशाल जीत भी हासिल की है और ओवर ऑल 17-9 के बड़े अंतर से जीत दर्ज कर ली और सेमी फाइनल में स्थान बना लिया है ।

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने सरीन की प्रशंसा की, "निहाल दुनिया के सबसे तेज़ जूनियर्स में से एक है, और यह परिणाम इसकी पुष्टि करता है।" पुरस्कार राशि के रूप में USD 8,766 की राशि दी गई है। इस खिताब ने उन्हें 2020 के स्पीड शतरंज चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालिफाई करने में सक्षम बना दिया है, इस चैंपियनशिप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। ध्यान दिया जाए कि मैग्नस कार्लसन (2017) और हिकारू नाकामुरा (2018, 2019) सहित स्पीड शतरंज चैम्पियनशिप के पिछले विजेता हैं। आश्चर्य के लिए, भारतीय सरीन 2019 जूनियर स्पीड शतरंज इवेंट के पहले दौर में हार गई है। सरीन 2014 में डरबन, दक्षिण अफ्रीका में पूर्व विश्व अंडर -10 चैंपियन और अंडर -12 में रजत पदक विजेता हैं। वह शनिवार से शुरू हो रहे एशियन ऑनलाइन नेशंस (रीजन) कप टीम चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम में शामिल होंगे।

नेमार को मिली अब तक की सबसे बड़ी राहत, जानिए किस में..

फीफा विश्वकप में चमके मेसी की टीम के सितारे, फाइनल में पहुंची अर्जेंटीना

मशहूर फुटबॉलर को मिली फांसी की सजा, की ये गलती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -