इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पूरे पाकिस्तान में हिंसक हुए लोग
इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पूरे पाकिस्तान में हिंसक हुए लोग
Share:

पाक में पूर्व पीएम इमरान खान (Imran Khan) की गिरफ्तारी को लेकर देश भर में प्रदर्शन भी शुरू हो चुका है। कई स्थानों से हिंसा की भी खबर है। इस हिंसा में कम से कम 3 लोगों के मारे जाने की खबर भी सामने आ चुकी है। पाक के पंजाब प्रांत सहित कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। हंगामे को देखते हुए इमरान खान को आज (10 मई 2023) को कोर्ट में पेश किया जाने वाला है। मामले की सुनवाई उसी जगह होगी, जहाँ उन्हें भी रखा जा चुका है।

लाहौर, पेशावर, क्वेटा, कराची और रावलपिंडी सहित कई जगहों पर हिंसा की बातें भी हो रही है। PTI के प्रदर्शनकारी सरकारी संपत्तियों और पुलिस एवं सैन्य कार्यालयों को निशाना भी बना चुके है। पुलिस और सेना सहित पाक के सुरक्षाबलों ने इन्हें रोकने का प्रयास भी किया। इसमें कम से कम 3 लोगों के मारे जाने और दर्जनों के घायल होने की बात भी सामने आ चुके है। वहीं, बड़े पैमाने पर वाहनों पर संपत्तियों को नुकसान पहुँचाया गया है। प्रदर्शनकारियों की योजना इस्लामाबाद पहुँचने की भी है।

खबरों का कहना है कि इमरान खान को तोशाखाना मामले में गिरफ्तारी के उपरांत उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने बुधवार (10 मई 2023) को पूरे पाक में बंद और प्रदर्शन का ऐलान किया है। इसको देखते हुए लगभग पूरे पाक में इंटरनेट सेवा को बंद भी कर दिया गया है। PTI के नेताओं का कहना है कि उन्हें और वकीलों को इमरान खान से मिलने नहीं दिया जा रहा है।

इमरान खान के वकील का बोलना है कि उनकी गिरफ्तारी पूरी तरह से अवैध है। पाकिस्तान की मीडिया भी उनकी गिरफ्तारी की निंदा कर रही है। माना जा रहा है कि पाक की सेना की शह पर वहाँ के हाईकोर्ट ने इमरान खान को गिरफ्तार करने का आदेश भी कर दिया है। इमरान खान को मंगलवार (9 मई 2023) को हिरासत में ले लिया है।


उधर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने PTI के नेताओं पर इल्जाम लगाया है कि वे बिना किसी सबूत के सेना की छवि को खराब कर रहे हैं। शरीफ सरकार का बोलना है कि इमरान खान की गिरफ्तारी में सरकार की कोई भूमिका बिलकुल भी नहीं है। उनकी गिरफ्तारी कानून के तहत भी की जा चुकी है।

जिसके पहले नेशनल अकाउंटिब्लिटी ब्यूरो (NAB) ने उनके खिलाफ वारंट लेकर कार्रवाई की है। गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह का बोलना है कि एनएबी एक स्वतंत्र संस्था और सरकार का इस पर कोई नियंत्रण नहीं है। उन्होंने दावा किया, “आंतरिक मंत्री के तौर पर मैं शपथ पर कह सकता हूँ कि मैं कभी भी NAB अधिकारी से नहीं मिला और न ही मैंने इस मामले की जानकारी जुताई है।”

शहबाज शरीफ ने इल्जाम प लगाया कि इमरान खान ने जाँच में सरकार की मदद नहीं की और कानूनी व्यवस्था का तिरस्कार करते रहे। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन के माध्यम से इमरान खान न्यायपालिका पर दबाव भी बना रहे थे। बता दें कि शरीफ फिलहाल इंग्लैंड की यात्रा पर हैं। खबरों का कहना है कि पूरे पाकिस्तान में प्रदर्शन को देखते हुए सेना के कार्यालयों और पुलिस थानों की सुरक्षा और भी ज्यादा बढ़ा दी गई है। सेना और पुलिस के मुख्यालय की सुरक्षा विशेष तौर पर कड़ी की गई है। सिंध के सीएम मुराद अली शाह ने कहा है कि विरोध के नाम पर किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने बोला है कि बसों और चेकपोस्ट को आग के हवाले करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाएगा।

इस बिजनेसमैन के कारण हुई इमरान खान की गिरफ्तारी!

WTC Final: केएल राहुल की जगह टीम इंडिया में शामिल हुए ईशान किशन, क्या मिलेगा टेस्ट डेब्यू का मौका ?

'इमरान खान को गिरफ्तार नहीं किडनैप किया गया..', पाकिस्तान में बवाल, इस्लामाबाद में धारा 144 लागू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -