इस बिजनेसमैन के कारण हुई इमरान खान की गिरफ्तारी!
इस बिजनेसमैन के कारण हुई इमरान खान की गिरफ्तारी!
Share:

मंगलवार को पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पाकिस्तानी सेना के रेंजर्स द्वारा गिरफ्तार कर लिए गए। गिरफ्तारी के विरोध में इमरान खान के समर्थक देशभर में आगजनी एवं तोड़फोड़ कर रहे हैं जिसमें कई व्यक्तियों के मारे जाने की भी खबर है। इस्लामाबाद पुलिस ने बताया कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) प्रमुख को अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया गया है। इस घटना में इमरान खान की गिरफ्तारी के साथ ही एक और नाम ख़बरों में आ गया है- मलिक रियाज। 

मलिक रियाज पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्ति में सम्मिलित एक रियल एस्टेट डेवलपर हैं तथा पाकिस्तान में यह कहा जाता है कि वो सरकार गिराने और बनाने में महत्वपूर्ण किरदार निभाते हैं। उनकी पहुंच सभी पार्टियों के बड़े नेताओं तक है। इमरान खान जिस मामले में गिरफ्तार हुए, उस मामले का खुलासा मलिक रियाज ने ही किया था। दरअसल, अल-कादिर ट्रस्ट में कथित भ्रष्टाचार का मामला तब का है जब इमरान खान पाकिस्तान के पीएम थे। पद पर रहते हुए उन्होंने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अध्यात्म एवं सूफीवाद को बढ़ावा देने के लिए एक विश्वविद्यालय बनाने को अनुमति दी थी। विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए पंजाब की सरकार ने जमीन खरीदी थी। आरोप है कि इमरान खान एवं उनकी पत्नी बुशरा बीबी ने जमीन खरीद में भ्रष्टाचार किया था।

रियल एस्टेट डेवलपर कंपनी बहरिया टाउन कंपनी के संस्थापक मलिक रियाज ने इस भ्रष्टाचार का खुलासा करते हुए कहा था कि इमरान खान एवं उनकी पत्नी ने गैर-कानूनी तरीके से उनकी करोड़ों की जमीन हड़प ली थी। उनका कहना था कि इसके खिलाफ बोलने को लेकर इमरान खान एवं उनकी पत्नी ने मिलकर उन्हें डराया धमकाया तथा जेल भेजने की धमकी दी थी। अल-कादिर ट्रस्ट के दो ही ट्रस्टी हैं- इमरान खान एवं उनकी पत्नी बुशरा बीबी। पाकिस्तान में भ्रष्टाचार के खिलाफ काम करने वाली संस्था नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने इस मामले की तहकीकात के लिए बीते वर्ष 1 दिसंबर को मलिक रियाज तथा अन्य लाभार्थियों को बुलाया था। और आखिरकार अब इमरान खान को इसी भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है। जून 2022 में इमरान खान एवं मलिक रियाज को लेकर एक मामला सामने आया था। उस समय एक ऑडियो लीक हुआ था तथा बताया गया कि यह ऑडियो मलिक रियाज और उनकी बेटी अंबर के बीच बातचीत का है। ऑडियो में अंबर ने अपने पिता को बताया था कि इमरान खान की पिछली सरकार द्वारा उनको पहुंचाए गए फायदों के बदले में बुशरा बीबी 5 कैरट हीरे की अंगूठी की मांग कर रही हैं। ऑडियो लीक वायरल होने के पश्चात् रियाज ने किसी भी सियासी मामले में अपनी भूमिका से मना किया था। उन्होंने एक ट्वीट में दावा किया था कि लीक हुआ ऑडियो क्लिप उनके तथा उनकी बेटी के बीच बातचीत का नहीं है बल्कि उसे मनगढ़ंत तरीके से बनाया गया है।

बता दे कि 68 वर्षीय मलिक रियाज पाकिस्तान के अरबपति बिजनेस टाइकून हैं जिनकी राजनीतिक हलकों में गहरी पैठ है। उनका नाम पाकिस्तान ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर में लिया जाता है। उन्होंने अपने करियर का आरम्भ एक छोटे कॉन्ट्रैक्टर के रूप में की तथा आहिस्ता-आहिस्ता बड़े कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने आरम्भ कर दिए। उन्हें पाकिस्तान की मिलिट्री इंजिनियर सर्विसेज से भी कॉन्ट्रैक्ट्स मिलने आरम्भ हो गए। तत्पश्चात, 1980 के दशक में उन्होंने खुद की अपनी रियल एस्टेट डेवलपर कंपनी बनाई- बहरिया टाउन। आज यह कंपनी एशिया की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डेवलपर कंपनियों में शुमार है।

महिला अध्यापिका से बदमाश ने की अश्लील हरकत, पुलिस थाने पहुंचा मामला

यहाँ आम के पौधे के बदले मिल रहे है 50 हजार रुपये, जानिए कैसे?

शादी के बाद बाइक मांगने लगा दामाद, फिर हो गई नवविवाहिता की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -