B'day Special: जानें Parthiv Patel करियर से जुड़ी दिलचस्प बातें
B'day Special: जानें Parthiv Patel करियर से जुड़ी दिलचस्प बातें
Share:

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र के विकेट कीपर बल्लेबाज पार्थिव अजय पटेल ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध नाटिंघम में की थी. उस वक्त उनकी उम्र 17 वर्ष 152 दिन थी. 9 मार्च 1985 को हैदराबाद में जन्मे पार्थिव आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं. बाएं हाथ के बल्लेबाज पार्थिव पटेल ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें बिना कोई प्रथम श्रेणी मैच खेले ही टेस्ट टीम में खेलने का मौका मिल गया था. नाटिंघम में मैच के दौरान विकेट कीपर अजय रात्रा के घायल होने पर पार्थिव को टेस्ट टीम में शामिल किया गया. उनसे पहले पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद (17 वर्ष 300 दिन) को सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने का सम्मान मिला था.

20 टेस्ट मैचों में पार्थिव पटेल ने 29.69 के औसत से 683 रन बनाए हैं, जिसमें उनके चार अर्द्धशतक शामिल हैं. टेस्ट मैचों में इनका सर्वाधिक स्कोर 69 रन है जबकि इन्होंने 8 खिलाडियों को स्टंप किया है और 41 कैच लपके हैं. पार्थिव पटेल ने जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत की. इसी बीच 2003 के विश्व कप मुकाबले के लिए चयनित टीम में पार्थिव को भी चुन लिया गया. हालांकि इस टूर्नामेंट में उनको किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. राहुल द्रविड़ पूरे टूर्नामेंट में विकेट कीपिंग किए ताकि एक अतिरिक्त बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सके.

आईपीएल: औपचारिक आईपीएल में पटेल की नीलामी चेन्नई सुपर किंग्स को मिली थी. वह इस टीम के एक नियमित सदस्य हैं और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन के साथ पारी की शुरुआत करते हैं. वह भारतीय विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलते और कप्तान एमएस धोनी भी इस टीम में हैं.

Womens T20 World Cup: फाइनल के लिए शैफाली को माँ ने दिए टिप्स, भाई ने कहा - भारत ही जीतेगा

IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका, यह स्टार ऑल राउंडर हुआ टीम से बाहर

रसेल ने श्रीलंका को दी मात, वेस्टइंडीज ने गाड़ा जीत का झंडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -