19 जुलाई से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, ये अहम विधेयक हो सकते हैं पेश
19 जुलाई से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, ये अहम विधेयक हो सकते हैं पेश
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई से आरंभ होकर 13 अगस्त तक जारी रहेगा. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने जानकारी दी है कि इस दौरान 19 कार्यदिवस होंगे. आमतौर पर संसद का मानसून सत्र जुलाई के तीसरे सप्ताह से आरंभ होता है और स्वतंत्रता दिवस से पहले इसका समापन होता है.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बताया कि कोरोना संकटकाल में हमने तीन सत्र आयोजित किए हैं. हर सत्र में सामान्य से अधिक सांसद मौजूद रहे. सांसदों ने देर रात तक बैठकर भी काम किया. 24 घंटे RTPCR टेस्ट की सुविधा रहेगी. अधिकतम सदस्यों ने टीका लगवा लिया है. 311 सांसदों ने दोनों खुराक ले ली हैं. वहीं, 23 सांसद कोरोना होने की वजह से वैक्सीन नहीं ले पाए हैं. 18 जुलाई को सदन के सभी फ्लोर लीडर की मीटिंग होगी, ताकि सत्र चलाने पर मंथन हो सके. 377 के तहत उठाए गए सांसदों के मुद्दों को एक माह के भीतर जवाब मिल जा रहा है. नए मंत्रिमंडल गठन के कारण कई समितियों में स्थान रिक्त हुए हैं. उनका पुनर्गठन किया जाएगा.

बता दें कि सरकार ने सत्र के दौरान पारित होने के लिए प्रमुख विधेयकों की रूपरेखा बना ली है. इनमें प्रमुख हवाई अड्डों को नामित करने के लिए एक बिल, माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए प्रस्तावित कानून, बाल संरक्षण प्रणाली को सशक्त करना और एक अंतरराज्यीय नदी जल विवाद निवारण समिति की स्थापना विधेयक शामिल हैं.

'जनसँख्या नीति' पर सलमान खुर्शीद को आपत्ति, बोले- पहले बताओ आपके मंत्रियों के कितने बच्चे ?

उत्तराखंड में मुफ्त बिजली देने की होड़, केजरीवाल के नहले पर कांग्रेस ने चला दहला

सुपरस्टार रजनीकांत ने 'राजनीति' से लिया सन्यास, बोले- अब कभी नहीं करूँगा पॉलिटिक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -