अब अपराधियों से दो कदम आगे रहेगी पुलिस.., लोकसभा में पारित हुआ 'क्रिमिनल प्रोसीजर बिल'
अब अपराधियों से दो कदम आगे रहेगी पुलिस.., लोकसभा में पारित हुआ 'क्रिमिनल प्रोसीजर बिल'
Share:

नई दिल्ली: अपराधियों की हर पहचान का रिकॉर्ड रखने से संबंधित क्रिमिनल प्रोसीजर बिल (Criminal Procedure (Identification) Bill) लोकसभा से पारित हो गया है. बिल पर चर्चा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा करते हुए कहा है कि क्रिमिनल प्रोसीजर बिल से पुलिस अपराधियों से दो कदम आगे रहेगी. साथ ही इससे पीड़ितों के अधिकारों की भी रक्षा हो सकेगी. 

वहीं, विधेयक पर चर्चा के दौरान विपक्ष ने बिल को स्टेंडिंग कमेटी के पास भेजने की मांग की. इस पर जवाब देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि यह बिल अपराधों के पीड़ितों के मानवाधिकारों की रक्षा करने के बारे में है, न कि केवल अपराधियों के संबंध में है. इस दौरान अमित शाह ने विपक्ष पर भी हमला बोला. गृह मंत्री ने कहा कि, विपक्षी सांसद इस बिल को लेकर मानवाधिकारों की बात कर रहे हैं, किन्तु उन्हें आपराधिक मामलों में पीड़ितों के मानवाधिकारों को लेकर भी चिंता दिखानी चाहिए. अमित शाह ने कहा कि यह बिल, कानून का पालन करने वाले करोड़ों नागरिकों के मानवाधिकारों के रक्षक के तौर पर काम करेगा. 

अमित शाह ने डेटा के गलत इस्तेमाल को लेकर कहा कि पूरी दुनिया डेटाबेस का उपयोग कर रही है, हमें भी वक़्त के साथ आगे बढ़ते हुए इसका इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने कहा कि, बीते 2.5 वर्षों से डेटाबेस का इस्तेमाल मामलों को सुलझाने के लिए किया जा रहा है. अमित शाह ने कहा कि, अपराधियों का डेटा हार्डवेयर में सुरक्षित रखा जाएगा, जो भी डेटा को मिलान के लिए भेजेगा, उन्हें परिणाम दिए जाएंगे. डेटा किसी के साथ साझा नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि, यह नया विधेयक यह सुनिश्चित करेगा कि पुलिस अपराधियों से दो कदम आगे रहे. इसमें कोई आशंका नहीं है कि नए और तकनीकी अपराधों को पुराने तरीके से समाधान नहीं किया जा सकता. 

'कई राज्यों में विभाजनकारी एजेंडा चला रहे भाजपा नेता, मगर हम डरेंगे नहीं..', कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में बोलीं सोनिया

स्थापना दिवस का जश्न मनाने के लिए पूरी तरह तैयार भाजपा, पीएम मोदी ने सांसदों और नेताओं को सौंपे खास काम

इस तरह कैसे 'गुजरात' जीतेंगे केजरीवाल ? दौरा ख़त्म होते ही भाजपा में शामिल हुए AAP के 150 नेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -