बढ़ते साइबर अपराधों पर समिति ने जताई चिंता
बढ़ते साइबर अपराधों पर समिति ने जताई चिंता
Share:

नई दिल्ली: संसद में 10 फरवरी को प्रकाशित अपनी नवीनतम रिपोर्ट में, गृह मंत्रालय पर संसद की स्थायी समिति (एमएचए) ने देश में साइबर अपराधों की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त की।

कांग्रेसी आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति के अनुसार, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के अनुसार, साइबर अपराध के मामले 2018 में 27,248 से बढ़कर 2020 में 50,035 हो गए हैं, जिसमें मुख्य रूप से वित्तीय लेनदेन शामिल हैं।

पैनल ने कहा, "न केवल अपराधी निर्दोष और असहाय, विशेष रूप से बुजुर्गों को लक्षित करते हैं, और उन्हें अपनी बचत से धोखा देते हैं, बल्कि वे प्रसिद्ध लोगों और हस्तियों को भी लक्षित करते हैं," पैनल ने कहा कि देश की बढ़ती साइबर अपराध समस्या से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता थी।

समिति ने यह भी सिफारिश की कि सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) और पूर्वोत्तर पुलिस अकादमी (एनईपीए) पुलिस अधिकारियों को साइबर कानूनों, साइबर अपराध जांच और डिजिटल फोरेंसिक के आवश्यक ज्ञान के साथ-साथ नियमित आधार पर साइबर अपराधों का मुकाबला करने के लिए नए तकनीकी उपकरणों पर अपडेट करने के लिए राज्य प्रशिक्षण अकादमियों के साथ मिलकर काम करें। साइबर प्रौद्योगिकियों पर शिक्षकों के रूप में साइबर विशेषज्ञों को अकादमियों को प्रशिक्षित करने की सिफारिश की जा सकती है।

IPL 2022: मेगा ऑक्शन में अर्जुन तेंदुलकर को मिला खरीदार, टिम डेविड पर जमकर बरसा धन

LPG सिलिंडर में हुआ खतरनाक धमाका, 10 लोग झुलसे

तालिबान को मदद देगा हिंदुस्तान, लाहौर से होते हुए काबुल पहुंचेंगे दर्जनों भारतीय ट्रक

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -