हड्डियों को मजबूत बनाता है पपीता
हड्डियों को मजबूत बनाता है पपीता
Share:

क्या आप जानते है की पपीते में कई ऐसे औषधिय गुण होते है जो शरीर की कई बीमारियों से हमारी रक्षा करते है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी मुजूद होते है और साथ ही इसमें विटामिन-डी की भी कुछ मात्रा पायी जाती है.पपीते में कैल्शियम और कैरोटीन भी अच्छी मात्रा पाई जाती है.जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

आइये जानते है पपीते के फायदों के बारे में-

1-पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे शरीर को कई बीमारियों को दूर करने के साथ ही दिल के रोग के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है,इसमें फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट की काफी  मात्रा पायी जाती है जो बॉडी में कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ने नहीं देता है.

2-पीलिया की बीमारी में पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.पीलिया होने पर लीवर बहुत कमजोर हो जाता है, पपीते के सेवन से लिवर को मजबूत बनाया जा सकता है.पीलिया के रोगी को प्रतिदिन एक पका पपीता अवश्य खाना चाहिए . इससे पाचन शक्ति भी सुधरती है. 

3-गठिया तथा जोड़ो के दर्द में भी पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.पपीते में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है. जिससे गठिया रोग से आराम मिलता है, इनमें विटामिन-सी के साथ-साथ सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गठिया के कई रूपों से शरीर को दूर रखता है.

जानिए एलोवेरा जूस के कुछ नुकसानों के बारे में

पेट की समस्या में फायदेमंद है मोसम्बी के रस का सेवन

स्वस्थ किडनी के लिए करे सौंफ की चाय का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -