रक्षित की फिल्म पलासा 1978 का रिव्यू आउट
रक्षित की फिल्म पलासा 1978 का रिव्यू आउट
Share:

मलयालम सिनेमा के जाने माने अभिनेता मोहन राव (रक्षित) और रंगा राव (dy जॉर्ज रेड्डी ’की प्रसिद्धि के थिरवीर) सभी मौसम भाई-बहन हैं जो पलासा, श्रीकाकुलम से हैं। इसके साथ ही 1970 के दशक के उत्तरार्ध में, उन्होंने अपने उच्च-जाति के उत्पीड़कों, प्रमुख रूप से लिंग मूर्ति (जनार्दन) के साथ रास्तों को पार किया गया है। इसके साथ ही परिस्थितियों को खतरे में डालकर, उन्हें राजनीति में खींचा गया है। गुरु मूर्ति (रघु कुंच) में, लिंग मूर्ति के प्रतिद्वंद्वी जल में मछली पकड़ने के लिए सिबलते हैं। इसके साथ ही जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, निष्ठा और हिंसा में परिवर्तन से कथानक मोटा होता है। इसके साथ ही क्या अच्छे भाई बुरे भाइयों को नष्ट कर सकते हैं?लेखक-निर्देशक करुणा कुमार ने पा.रंजीथ की फ़िल्मों की तर्ज पर 'पलासा' को अच्छी तरह से तैयार किया है, जहाँ तक वास्तविक कहानी के साथ सामाजिक कमेंट्री का संबंध है। वहीं जाति आधारित उत्पीड़न और भारतीय समाज में पदानुक्रम की भयावह भयावहता निर्विवाद है। इसके साथ ही यह फिल्म उत्पीड़ित दलितों के लिए बोलती है, और दोनों को एक एंबेडकराइट समाधान (हर सम्मान में स्वागत) के साथ-साथ एक कट्टरपंथी मार्ग (आधुनिक समाज के मूल्यों के साथ असंगत) प्रदान करती है।

इसके साथ ही प्रारंभिक दृश्य बैरागी नाम के एक चरित्र के आसपास एक टेम्पो का निर्माण करते हैं, जो एक निम्न-जाति का व्यक्ति है, जिसे गाँव में एक पंथ का दर्जा प्राप्त है। वहीं खुले में शौच करने वाले दृश्यों में हास्य जैविक है। वहीं सवर्ण-उत्पीड़क उत्पीड़कों के अहंकार और अमानवीयता के दर्शकों को लगातार याद दिलाने से लेकर, प्रसिद्ध एनटी रामाराव के राजनीतिक अरण्यग्राम के संदर्भ में, फिल्म यह सब ईमानदारी के साथ करती है। इसके साथ ही पालासा का अधर्म हैलेट ऊपरी और निचली जातियों के सदस्यों के बीच कच्ची हिंसा का गवाह है। इसके अलावा पात्र मजाक उड़ाते हैं लेकिन वे अपनी सूझ-बूझ से खुद को बचा नहीं पाते हैं। सड़क के गायकों के परिवार से दो प्रमुख पुरुष जय हो और उनके लोक गीत फिल्म के अभिन्न अंग हैं। इसके साथ ही  जिस दृश्य में मोहन राव सफलतापूर्वक पौराणिक बैरागी पत्थर को उठाते हैं, वह 'बाहुबली' के क्षण का एक दोष है जहां महेंद्र (प्रभास) शिव लिंग को उठाता है। कुछ भी हो, इस फिल्म का दृश्य क्षण-भर का है। इसके साथ ही भाइयों का पहचान संकट (वे कलाकार थे और अब खुद को उपद्रवी कहते हैं) सूक्ष्म है।  इस फिल्म में पलायनवादी तरीके से निचली जाति के पुरुषों की क्रूरता के खिलाफ विद्रोह का व्यवहार नहीं किया गया है। 

सेबेस्टियन नाम के एक सिपाही का चरित्र व्यावहारिक रूप में बोलता है। फिल्म यह प्रचारित करती है कि मैकाबे पुरुषों के खिलाफ विद्रोह आपको कांटों, धूसर विचारधाराओं और बदतर परिस्थितियों के कारण एक पथ पर ले जा सकता है। फिल्म में दिखाया गया एक नक्सली वास्तव में एक स्पष्टवादी व्यक्ति है जो शायद ही आदर्श है। फिलहाल अंतिम 20 मिनट उल्लेखनीय हैं, इस सेगमेंट में रन-अप बहुत अधिक हो सकता है। वहीं कुछ दृश्यों का स्वाद एक बिंदु के बाद दोहरावदार लगता है। षड्यंत्र और प्रति-आक्रमण को बेहतर तरीके से सुनाया जा सकता था।सराहनीय प्रदर्शनों से भरी फिल्म में, थिरुवीर ने इसे चित्रित किया। जैसा कि हमने अपनी 'जॉर्ज रेड्डी' की समीक्षा में (और हम खुद को दोहराना चाहते हैं), वह लंबे समय तक रहने के लिए यहां हैं। वहीं रक्षित अपनी प्रतिभा साबित करता है, और संगीत निर्देशक रघु कुंच एक शांत अभिजात्य की भूमिका में उत्कृष्ट है जो फिर भी दुष्ट है। 

करुणास की फिल्म द्रौपदी का रिव्यू आउट

पहली बार एक साथ इस फिल्म में काम करेंगे मलयालम सिनेमा के यह महारथी

ममूटी की फिल्म 'वन' का नया टीजर होगा जल्द रिलीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -