सत्तारूढ़ दल बहुमत की तलाश में है पाकिस्तान सीनेट चुनाव की गति
सत्तारूढ़ दल बहुमत की तलाश में है पाकिस्तान सीनेट चुनाव की गति
Share:

पाकिस्तान सीनेट का चुनाव गति पकड़ता है क्योंकि प्रधानमंत्री इमरान खान और उनके राजनीतिक सहयोगियों की सत्ताधारी पार्टी बुधवार को देश की संसद के 104 सदस्यीय उच्च सदन में 37 सीटों के लिए अप्रत्यक्ष चुनावों में पाकिस्तान की सीनेट पर विपक्षी दलों से नियंत्रण हासिल करने की कोशिश करेगी। हालांकि उनकी पार्टी ने 2018 का आम चुनाव जीता, खान के सहयोगियों के पास सीनेट में बहुमत नहीं है, जिसे प्रमुख कानून पारित करने की आवश्यकता है - जिसमें अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और वैश्विक धन शोधन नियामक जैसे वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए गए कानूनी सुधार शामिल हैं। 

बल (FATF)। स्वतंत्र शोध संगठन PILDAT के प्रमुख अहमद बिलाल महबूब ने कहा, "उन्हें कानून बनाने में कठिनाई होती है और कई कानून अटक जाते हैं।" खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफास सीनेट में 12 सीटें, और दो मुख्य विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज के पास 12 और 25 सीटें हैं, चुनाव के बाद 25 सीटों तक जाने की उम्मीद है, और साथ में अन्य गठबंधन दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ, सीनेट में एक पतला बहुमत है।

सीनेट के चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल, जो हर तीन साल में चैम्बर की ताकत के आधे पर आयोजित किया जाता है, में पाकिस्तान की चार प्रांतीय विधानसभाएं और संसद के निचले सदन शामिल हैं। सीनेट को नियंत्रित करने वाले विपक्षी दलों के साथ, सरकार को राष्ट्रपति के अध्यादेशों के माध्यम से अंतरिम कानून पारित करना पड़ा, जो 120 दिनों में समाप्त हो जाता है। पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पार्टी शनिवार को बंद दरवाजे के चुनाव के दौरान सीनेट में सबसे बड़ा समूह बन गई, जिसने जुलाई में राष्ट्रीय चुनावों से पहले अपना हाथ मजबूत किया और इसके नेता नवाज शरीफ के खिलाफ कानूनी असफलताओं और भ्रष्टाचार की कार्यवाही भी की गई।

दिल्ली सीएम केजरीवाल को जान से मारने की धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार

जान्हवी कपूर ने पहले आइटम नंबर से ही लगाई आग, रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर हुआ जमकर ट्रेंड

महिला ने ठुकराया शादी का प्रपोजल तो युवक ने कर डाला ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -