महंगाई का पारा हुआ हाई,  इमरान के पाकिस्तान ने मुकी खाई
महंगाई का पारा हुआ हाई, इमरान के पाकिस्तान ने मुकी खाई
Share:

इस्लामबाद: दिन व दिन बढ़ती जा रही महंगाई ने पाकिस्तान की नीव हिला कर रख दी है वहीं आलम ये है कि देश में लगातार बढ़ रही महंगाई दर अब 14.56 फीसद तक जा पहुंची है. इसकी वजह से हर रोज लोगों की मुश्किलें बढ़ रही है. पिछले एक वर्ष की बात करें तो देश में दूध, रोटी, नान, ब्रेड, मक्‍खन, मटन, चिकन, फल और सब्‍जी के दामों में जबरदस्‍त उछाल देखने को मिला है. इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद से यहां के लोग हर रोज एक नया रिकार्ड बनाने वाली महंगाई की मार को झेलने पर मजबूर हैं. पाकिस्‍तान में जानकारों की मानें तो महंगाई दर आने वाले समय में 20 फीसद का भी आंकड़ा छू सकती है. आपको यहांं पर ये भी बता दें कि इस एक दशक के दौरान सिर्फ महंगाई ही नहीं बल्कि पाकिस्‍तान पर कर्ज भी करीब तीन गुणा बढ़ गया है. महंगाई और कर्ज में डूबे पाकिस्‍तान का एक मजाकिया पहलू ये भी है कि इमरान खान जब सत्‍ता में आए थे तो उन्‍होंने वहां की जनता को नया पाकिस्‍तान बनाने का सुनहरा ख्‍वाब दिखाया था. लेकिन दो वर्ष बाद इस ख्‍वाब की हकीकत यहां के लोगों के चेहरे पर साफ दिखाई दे रही है. 

2010-11 में थी इतनी महंगाई : वहीं यह भी कहा जा रहा है कि पाकिस्‍तान के सरकारी आंकड़ों की मानें तो दिसंबर में महंगाई दर (कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स) 12.63 फीसद पर थी. इसकी वजह दाल, चिकन, सब्‍जी की कीमतों में तेजी को माना गया था. इसने यहां के लोगों की रसोई का बजट पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दिया था. वहीं जनवरी में महंगाई दर बढ़कर 13.25 फीसद पर पहुंच गई थी. अब फरवरी की एक तारीख को यह 14.56 फीसद पर रिकॉर्ड की गई है. 1994-95 और 2010-11 के दौरान भी पाकिस्‍तान में लगभग यही महंगाई दर रिकॉर्ड की गई थी. 

इमरान सरकार की देन है रिकॉर्ड तोड़ महंगाई: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इमरान खान ने 17 अगस्‍त 2018 को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. पीएम बनने के महज 8 माह के अंदर ही महंगाई बीते पांच वर्षों का रिकॉर्ड तोड़कर 8.21 फीसद से बढ़कर 9.41 फीसद तक पहुंच गई थी. वहीं इसकी वजह से तेल, खाने-पीने की चीजों की कीमतों में जबरदस्‍त इजाफा हुआ था. तब से लेकर अब तक महंगाई लगातार बढ़ रही है. 

Corona viras को लेकर बड़ा खुलासा, चीन के बायोलॉजिकल प्रोग्राम का हिस्‍सा था कोरोना वायरस

वर्ल्ड कैंसर डे पर सोनाली बेंद्रे ने शेयर किया शानदार वीडियो

पाकिस्तान में मिला कोरोना वायरस का संदिग्ध, दहशत में घर में नजरबंद हुए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -