हाफिज सईद के समर्थक  आतंकी संगठन TAJK पर पाक ने प्रतिबंध लगाया
हाफिज सईद के समर्थक आतंकी संगठन TAJK पर पाक ने प्रतिबंध लगाया
Share:

नई दिल्ली : भारत की शिकायत पर पहली बार कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान ने हाफिज सईद के समर्थन वाले आतंकी संगठन तहरीक-ए-आजादी जम्मू एंड कश्मीर (TAJK) पर प्रतिबंध लगा दिया है. पता ही है कि सईद 26/11 के मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है, जो जनवरी से नजरबंद है.

बता दें कि भारत ने टीएजेके को प्रतिबंधित किए जाने का मुद्दा एक ग्लोबल एंटी-फाइनेंशियल टेरर बॉडी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के समक्ष उठाया था. बता दें कि एक अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार पाक के नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी (NCTA) ने भी टीएजेके को प्रतिबंधित संगठन की सूची में रखा है. NCTA पाक आंतरिक मंत्रालय के तहत काम करती है. NCTA ने जिन 64 आतंकी संगठनों को प्रतिबंधित सूची में शामिल किया है, उनमें मसूद अजहर का जैश-ए-मोहम्मद, अल कायदा, तहरीक-ए-तालिबान और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी शामिल हैं.

गौरतलब है कि भारत ने पहली बार फरवरी में पेरिस में FATF के सामने टीएजेके के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था. एक अधिकारी के अनुसार  ऐसा पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान ने भारत के किसी अंतर्राष्ट्रीय संस्था में मुद्दा उठाने के बाद किसी आतंकी संगठन को बंद किया है. इसे तो देर आयद , दुरस्त  आयद ही कहा जाएगा.

यह भी देखें

भारत अफगानिस्तान को लेकर नवाज शरीफ ने ली बैठक

26/11 हमले का बड़ा खुलासा, पाकिस्तान की बैंक्स ने की थी आतंक की फंडिंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -