पाकिस्तान ने पांच देशों से की भारत को समझाइश देने की अपील
पाकिस्तान ने पांच देशों से की भारत को समझाइश देने की अपील
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने भारत पर स्वंय दबाव न बनाते हुए अन्य देशों से भारत पर कश्मीर मुद्दे को लेकर दबाव बनाने की गुजारिश की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के पांच स्थायी सदस्यों से पाकिस्तान ने कश्मीर के हालात पर संज्ञान लेने की अपील की है और कहा है कि वह हिंसा प्रभावित घाटी में लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान करे।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने चीन, फ्रांस, रुस, ब्रिटेन और अमेरिका के दूतों को कश्मीर के हालात का जायजा लेने को कहा है। विदेश कार्यालय के बयान में कहा गया कि चौधरी ने भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा आम लोगों की जघन्य हत्या और उनके अन्य मौलिक मानवाधिकारों के हनन के मुद्दे पर पाकिस्तान की गंभीर चिंता जाहिर की।

विदेश सचिव का कहना है कि भारत को इन हत्याओं के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ निष्पक्ष व पारदर्शी जांच करानी चाहिए। पाकिस्तान ने पांच यूएनओ सदस्य देशों से अपील की है कि वे हालात की गंभीरता पर गौर करें, भारत से कश्मीर के लोगों के मानवाधिकार का सम्मान करने और जम्मू-कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने की अपील करें।

चौधरी ने भारत द्वारा कही गई उन बातों को भी खारिज कर दिया है जिसमें भारत ने कहा था कि कश्मीर मुद्दा उनका अंदरुनी मामला है। पाक विदेश सचिव का कहना है कि आतंकवाद की आड़ में निर्दोष कश्मीरियों की हत्या की अनदेखी नहीं की जा सकती है। बता दें कि भारत ने तब कश्मीर मामले को अंदरुनी मामला कहा था, जब पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने कश्मीर में हुई एक मुठभेड़ में हिज्बुल कमांडर बुरहानी वानी की मौत पर आश्चर्य जताया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -