टिड्डियों की बनी मकड़ बिरयानी का स्वाद ले रहा है पाक
टिड्डियों की बनी मकड़ बिरयानी का स्वाद ले रहा है पाक
Share:

बाड़मेर: भारत में किसानों की फसलों को चट करने वाली टिडि्डयों को ही चट करने का काम पाक के सिंध सूबे के छाछरों के रेस्तरां मालिक कर रहे हैं। जी हां पाकितान के छाछरो क्षेत्र में अब रेस्तरां टिड्डियों से बनी बिरयानी और करी व्यंजन बेच जा रहा हैं। वही यह टिड्डी भारत की खेती नष्ट करने में लंबे वक्त से लगी हुई हैं। पाकिस्तान के थारपारकर के निवासियों ने टिड्डियों के हमलों से निपटने का नया तरीका निकला हैं. वहां के रेस्तराओं पर इन दिनों मकड़ बिरयानी खाने के लिए बहुत से लोग जा रहे हैं, वही इस एक प्लेट को तीन सौ रुपए में बेच रहे हैं। वह के लोगों का कहना हैं कि मकड़ में पौष्टिकता ज्यादा होती है.

बीते चार माह से टिड्डियों ने भारत में हजारों हेक्टेयर में खड़ी किसानों की फसलों को नष्ट कर दिया था। वही पाकिस्तान के रास्ते भारत में प्रवेश करने वाले टिड्‌डी दल ने बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर सहित अन्य जिलों में किसानों की फसलों को नष्ट कर दिया। इसके पश्चात टिड्‌डी नियंत्रण के लिए यूएनओ, एफएओ की मौजूदगी में भारत-पाक के साथ खोखरापार में बैठक की थी. 

टिड्डी दल पर नियंत्रण करने में दोनों देशों की सरकारें रॉयस कर रही थी, परन्तु सिंध के छाछरों सहित आस पास के रेस्तरां मालिकों ने टिड्‌डी को ही चट करने का नया तरीका निकल लिया हैं. वहां हर रेस्तरां पर आसानी से टिड्‌डी से बने व्यंजन जिसे मकड़ बिरयानी कहा जाता है,  जो की बहुत ही सहजता से मिल रही है। इसके लिए एक प्लेट की रेट तीन सौ रुपए निर्धारित की गई है। ऐसा कहा जा रहा हैं कि टिड्‌डी दल को पकड़ कर उसे फ्राई किया जा रहा हैं. उसके पश्चात् उसकी बिरयानी, करी सहित अन्य दर्जन भर व्यंजन बनाए जाते हैं। वही जानकारों के मुताबिक इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसको फ्राई करने के लिए घी या तेल की जरुरत नहीं होती है। वही यह काफी समय तक खराब भी नहीं होती है. 

छत्तीसगढ़: नक्सलियों से मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, दो जवान शहीद

खेत में घुसे सांड़ को भागना युवक को पड़ा भारी, पटक- पटककर सांड़ ने किसान की ले ली जान

सोनीपत में कोहरा बना आफत, केजीपी एक्सप्रेस पर भिड़े 14 वाहन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -