परमाणु क्षमता में भारत की बराबरी की कवायद में पाक
परमाणु क्षमता में भारत की बराबरी की कवायद में पाक
Share:

पाकिस्तान अपने परमाणु कार्यक्रम को जारी रखते हुए किसी भी कीमत पर भारत की परमाणु क्षमताओं की बराबरी करना चाहता है. पाकिस्तान द्वारा परमाणु हथियारों को हासिल करने और इससे जुड़े मुद्दों पर गंभीरता से गौर किया जा रहा है. ये बात पाकिस्तान न्यूक्लियर बम :ए स्टोरी आफ डिफाइन्स, डिटरेंस एंड डेविएन्स नाम की पुस्तक में शिक्षाविद हसन अब्बास ने कही है.

शिक्षाविद हसन अब्बास ने पुस्तक में उन नेताओं और वैज्ञानिकों का जिक्र किया जो पाकिस्तान के परमाणु बम के विकास में शामिल थे. इसमें पाकिस्तान के परमाणु आधार ढांचे का समर्थन करने में चीन और सऊदी अरब की भूमिका पर भी प्रकाश डाला गया. अब्बास लिखते हैं कि चाहे परमाणु आपूर्ति समूह में शामिल होने की संभावना की बात हो या असैन्य परमाणु उद्देश्यों के लिए लाभदायक पश्चिमी तकनीक तक पहुंच हासिल करने की, पाकिस्तान का मानना है कि उसके साथ भारत की तुलना में गलत व्यवहार हुआ है.


पुस्तक में ईरान, लीबिया और उत्तर कोरिया में परमाणु प्रसार में पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक ए क्यू खान की भागीदारी को भी बताया गया. इसमें पाकिस्तान के परमाणु नियंत्रण के आधार पर ढांचे और परमाणु संपदा को तालिबान और अन्य चरमपंथी समूहों द्वारा पैदा खतरे के आलोक में इस देश की परमाणु सुरक्षा के पहलू पर भी गौर किया गया है.

भारत-पाक के रिश्तें सुधरने वाले नहीं- पाक विदेश मंत्री

पाकिस्तान ने अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाया

पाकिस्तान में अब इमरान खान पर फेंका गया जूता

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -