ऑक्सफोर्ड के अध्ययन से पता चलता है, ओमिक्रोन बहुत तेज़ी से फैल सकता है
ऑक्सफोर्ड के अध्ययन से पता चलता है, ओमिक्रोन बहुत तेज़ी से फैल सकता है
Share:

 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया कि हाइपर म्यूटेटेड ओमिक्रोन कोविड संस्करण, जिसे वैक्सीन प्रभावकारिता का विरोध करने के लिए जाना जाता है, को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका या फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 शॉट्स की दो खुराक से रोका नहीं जा सकता है।

28 लोगों के रक्त के नमूने, जिन्हें पहले ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका या फाइजर-बायोएनटेक टीकों की दो खुराकें मिली थीं, साथ ही एक जीवित वायरस आइसोलेट, का उपयोग अभी तक होने वाले सहकर्मी-समीक्षा अध्ययन में किया गया था, जिसे प्रीप्रिंट पर जारी किया गया था।  उन्होंने "टाइटर्स को बेअसर करने में महत्वपूर्ण गिरावट" की खोज की, जो कि कोविड -19 टीकाकरण या संक्रमण के जवाब में उत्पादित एंटीबॉडी को बेअसर करने की मात्रा का एक उपाय है।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि ओमिक्रोन  किस्म में संक्रमण की एक नई लहर उत्पन्न करने की क्षमता है, जिसमें पहले से ही टीकाकरण वाले लोग शामिल हैं, हालांकि वर्तमान में टीकाकरण आबादी में गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के उच्च जोखिम का कोई सबूत नहीं है।

ये निष्कर्ष यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के हालिया आंकड़ों के अनुरूप भी हैं, जो दर्शाता है कि इन टीकाकरणों के ओमिक्रोन  भिन्नता में डेल्टा संस्करण की तुलना में रोगसूचक रोग के खिलाफ कम प्रभावकारिता थी। महत्वपूर्ण रूप से, टीकाकरण की एक तिहाई खुराक ने टीके की प्रभावशीलता को बढ़ा दिया। यूनिवर्सिटी के मेडिकल साइंसेज डिवीजन के प्रमुख प्रोफेसर गेविन स्क्रीटन ने कहा, "ये निष्कर्ष उन लोगों को अपनी आबादी की सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम मार्ग निर्धारित करने में टीके और टीकाकरण विधियों को डिजाइन करने में सक्षम बनाएंगे।"

ठग सुकेश चंद्रशेखर के जाल में कैसे फंसी जैकलीन ? ED की चार्जशीट में सनसनीखेज खुलासा

हैदराबाद एफसी के हाथ लगी बड़ी जीत, नार्थईस्ट हो दी करारी मात

अपने माँ के जन्मदिन पर चार्टर्ड विमान से पहुंचे रोनाल्डो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -