प्रति मिनट भुखमरी से मर जाते हैं 11 लोग, Oxfam की रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा
प्रति मिनट भुखमरी से मर जाते हैं 11 लोग, Oxfam की रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा
Share:

नई दिल्ली: गरीबी उन्मूलन के लिए कार्य करने वाले संगठन ‘ऑक्सफैम’ ने कहा है कि पूरी दुनिया में भुखमरी के चलते हर एक मिनट में 11 लोगों की मौत होती है और पिछले एक साल में पूरे विश्व में अकाल जैसे हालात का सामने करने वाले लोगों की तादाद छह गुना बढ़ गई है। ऑक्सफैम ने ‘दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज’ नाम की रिपोर्ट में कहा कि भुखमरी की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों की संख्या से ज्यादा हो गई है।

कोविड-19 की वजह से दुनिया में हर एक मिनट में लगभग सात लोगों की जान जाती है। ऑक्सफैम अमेरिका के अध्यक्ष एवं CEO एब्बी मैक्समैन ने कहा कि, 'आंकड़े चौंकाने वाले हैं। किन्तु हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि ये आंकड़े उन लोगों से बने हैं जो अकल्पनीय पीड़ा से गुजर रहे हैं।' रिपोर्ट में कहा गया कि विश्व में लगभग 15.5 करोड़ लोग खाद्य असुरक्षा के भीषण संकट का सामना कर रहे हैं और यह आंकड़ा गत वर्ष के आंकड़ों की तुलना में दो करोड़ ज्यादा है। इनमें से लगभग दो तिहाई लोग भुखमरी के शिकार हैं और इसका कारण है उनके देश में चल रहा सैन्य संघर्ष।

मैक्समैन ने कहा कि, 'कोविड-19 के आर्थिक दुष्प्रभाव और बेरहम संघर्षों, विकट होते जलवायु संकट ने 5,20,000 से ज्यादा लोगों को भुखमरी के मुहाने पर पहुंचा दिया है। वैश्विक महामारी से मुकाबला करने की जगह, परस्पर विरोधी धड़े एक दूसरे से लड़ रहे हैं, जिसका असर अंतत: उन लाखों लोगों पर पड़ता है जो पहले ही मौसम संबंधी आपदाओं और वित्तीय झटकों से बेहाल हैं।’’

खुशखबरी! 8500 रुपये तक सस्ता हुआ सोना! 700 रुपये टूटी चांदी

कोरोना लॉकडाउन के बाद खुले इस मंदिर में महज 10 दिन में आया 3.12 करोड़ का चढ़ावा

देश के इन 2 राज्यों में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 40 हजार से अधिक मामले आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -