मानसून सत्र की तरह शीतकालीन सत्र भी हंगामेदार होने के आसार
मानसून सत्र की तरह शीतकालीन सत्र भी हंगामेदार होने के आसार
Share:

नई दिल्ली : इन दिनों संसद के शीतकालीन सत्र की जमकर तैयारियां की जा रही हैं। सरकार द्वारा महत्वपूर्ण बिलों को पारित करवाने के लिए काफी प्रयास किए जाएंगे। मगर माना जा रहा है कि विपक्ष सरकार की टांग खींचने की तैयारी में है। विपक्ष द्वारा सरकार को असहिष्णुता और बीफ मसले पर घेरने की तैयारी की जा रही है। जीएसटी सहित महत्वपूर्ण सुधार संबंधी विधेयकों को जल्द ही पारित करने के सरकार के प्रयास भी बाधित होने की संभावना है। मगर सबसे बड़ी मुश्किल विपक्ष की है। सरकार को ललित मोदी गेट कांड के मसले पर और व्यापमं. मसले पर एक बार फिर विपक्ष घेरने की तैयारी में है।

इस मामले में कांग्रेस समेत अन्य दल विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज के इस्तीफे की मांग की जा रही है। कांग्रेस की मांगों को लेकर यह कहा जा रहा है कि संसद में इस बार मानसून सत्र से लेकर सभी कार्रवाईयां बाधित होती रही ऐसे में सरकार शीतकालीन सत्र में सदन चलाने को लेकर विपक्ष को मनाने में लगी है। 

सरकार का मानना है कि इस सत्र में आवश्यक मसौदों को पारित किया जाना जरूरी है। इस दौरान वीके सिंह पर भी विपक्ष हमला करने की तैयारी में है। दरअसल दलितों को लेकर की जाने वाली बयानबाजी पर विपक्ष उन्हें भी निशाने पर रख सकता है। कांग्रेस द्वारा एक बार फिर सदन में वाॅक आउट किया जा सकता है। हंगामे से सदन की कार्रवाई प्रभावित की जा सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दलित हत्या, बीफ मसले, असहिष्णुता और अन्य मसलों पर बयान देने की मांग की जा सकती है।

जम्मू-कश्मीर में होने वाले आतंकी हमलों और मध्यप्रदेश समेत अन्य क्षेत्रों में होने वाली किसान आत्महत्या और फसल बर्बादी पर भी सरकार का ध्यान खींचा जा सकता है। हालांकि कांग्रेस के कुछ नेताओं ने जीएसटी पर केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली की योजना का स्वागत किया। इसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से भेंट किए जाने की बात भी सामने आई है। हालांकि सरकार इस मसले पर नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडगे, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद से भेंट करने का प्रयास भी कर रही है जिससे इस पर गतिरोध को दूर किया जा सके। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -