Operation Ajay: इजराइल में फंसे 250 भारतीयों को लेकर आज स्वदेश लौटेगा विमान, सरकार उठाएगी किराए का खर्च
Operation Ajay: इजराइल में फंसे 250 भारतीयों को लेकर आज स्वदेश लौटेगा विमान, सरकार उठाएगी किराए का खर्च
Share:

नई दिल्ली: हमास के आतंकी हमलों के बीच इजराइल में फंसे भारतीयों को लेकर पहली चार्टर उड़ान आज यानी गुरुवार (12 अक्टूबर) रात बेन गुरियन हवाई अड्डे से रवाना होगी। यह उड़ान इज़राइल में रहने वाले लगभग 230 भारतीयों को "पहले आओ, पहले पाओ" के आधार पर ले जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाइट इजराइल से रात 9 बजे रवाना होगी और इसमें सवार यात्रियों से कोई किराया नहीं लिया जाएगा। उनकी वापसी का खर्च सरकार उठा रही है। बता दें कि, इनमे से कई लोग भारत की यात्रा करने में असमर्थ थे, क्योंकि एयर इंडिया ने 7 अक्टूबर को इज़राइल से अपनी उड़ान तुरंत निलंबित कर दी थी, अब सरकार उन्हें पहली फ्लाइट में ही लेकर आएगी। 

उल्लेखनीय है कि, इजराइल में हमास आतंकियों के साथ चल रहे युद्ध के बीच भारत सरकार वहां फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिशें कर रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा बुधवार को घोषित 'ऑपरेशन अजय' (Operation Ajay) के तहत भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। इससे पहले आज, उन्होंने इज़राइल से प्रस्थान करने वाली पहली चार्टर उड़ान की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।  इससे पहले, उन्होंने स्थिति की निगरानी करने और उन भारतीयों को जानकारी और सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली में एक चौबीसों घंटे चलने वाला नियंत्रण कक्ष और तेल अवीव और रामल्ला में अलग आपातकालीन हेल्पलाइन भी स्थापित की, जिन्हें मदद की आवश्यकता हो सकती है।

एक ट्वीट में, इज़राइल में भारतीय दूतावास ने कहा ने कहा कि उसने गुरुवार को विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों की पहली खेप ईमेल की। इसमें कहा गया है, "अन्य पंजीकृत लोगों को संदेश अगली उड़ानों के लिए भेजा जाएगा।" मुंबई में इजराइल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने मीडिया को बताया कि देश में 20,000 से अधिक भारतीय रहते हैं, जो वर्तमान में फिलिस्तीनी समूह हमास के साथ युद्ध में है। शोशानी ने कहा कि उन्हें इजराइल में फंसे भारतीयों की सही संख्या नहीं पता है। 

बता दें कि, इससे पहले भी मोदी सरकार, कई बार मुश्किल परिस्थितियों से अपने लोगों को सकुशल निकालकर लाइ है। फिर चाहे कोरोना काल में दुनियाभर से भारत के लोगों को वापस लाना हो, रस-यूक्रेन युद्ध में फंसे लोगों की वतन वापसी हो, तख्तापलट के वक़्त सूडान में फंसे भारतीय हों, या तालिबानी हमले के दौरान अफगानिस्तान में फंसे भारतीय हों, भारत सरकार का हर अभियान सफल रहा है।

'मुस्लिम देशों से रिश्ते बिगड़ जाएंगे..', इजराइल पर हुए आतंकी हमले की भारत ने की निंदा, तो कांग्रेस नेत्री शमा मोहम्मद ने दी चेतावनी

दिग्विजय सिंह ने 'हमास' को कह दिया आतंकी ! भारत को 'इस्लामी राष्ट्र' बनाने की साजिश रच रहे PFI का किया बचाव

BJP की अगली सूची भी होगी 'धमाकेदार', नरोत्तम मिश्रा ने दिया संकेत! 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -