ओपन स्काईज संधि: अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर छोड़ी 34 देशों से संधि
ओपन स्काईज संधि: अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर छोड़ी 34 देशों से संधि
Share:

डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका को आधिकारिक रूप से 34 देशों की ओपन स्काईज संधि से बाहर निकाल दिया। अमेरिका अब संधि का हिस्सा नहीं है, पहले रविवार को संधि छोड़ दी थी, 33 अन्य देशों को छोड़ दिया। यह फैसला छह महीने पहले निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया था कि रूस संधि की शर्तों का पालन नहीं कर रहा है, और औपचारिक नोटिस दिया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने रविवार को जारी अपने बयान में कहा, 22 मई, 2020 को अमेरिका ने संधि जमादारों को नोटिस देकर और संधि से हटने के अपने फैसले के सभी राज्यों के दलों को अधिसूचना की तारीख से छह महीने प्रभावी करते हुए ओपन स्काईज संधि के अनुच्छेद XV के पैराग्राफ 2 के अनुसार अपने अधिकार का प्रयोग किया। छह महीने बीत जाने के बाद, अमेरिका की वापसी 22 नवंबर, 2020 को प्रभावी हुई, और संयुक्त राज्य अमेरिका अब ओपन स्काईज संधि के लिए एक राज्य पार्टी नहीं है।" बयान में कहा गया है, छह महीने बीत जाने के बाद अमेरिका की वापसी 22 नवंबर, 2020 को प्रभावी हुई और अमेरिका अब ओपन स्काईज संधि के लिए राज्य पार्टी नहीं है।

यह संधि 1 जनवरी 2002 को लागू हुई, जो देशों को सैन्य टोही उड़ानों पर एक-दूसरे के क्षेत्र में उड़ान भरने में सक्षम बनाती है। 33 अन्य देशों में यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, रूस, तुर्की और फ्रांस, जर्मनी, पुर्तगाल, बेल्जियम, ग्रीस, इटली, तुर्की, नॉर्वे, स्पेन, पोलैंड, नीदरलैंड, फिनलैंड और स्वीडन सहित कई यूरोपीय देश शामिल हैं।

सबसे बड़ी अफ्रीकी अर्थव्यवस्था नाइजीरिया में आई भारी गिरावट

युवा संगठनों को जॉय बांग्ला यूथ अवार्ड 2020 से किया जाएगा सम्मानित

बीते 6 माह की तुलना में बढे कोरोना के केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -