सबसे बड़ी अफ्रीकी अर्थव्यवस्था नाइजीरिया में आई भारी गिरावट
सबसे बड़ी अफ्रीकी अर्थव्यवस्था नाइजीरिया में आई भारी गिरावट
Share:

सबसे बड़ी अफ्रीकी अर्थव्यवस्था, नाइजीरिया तीसरी तिमाही में गिरावट आई है क्योंकि तेल का उत्पादन चार साल के निचले स्तर तक गिर गया है। सांख्यिकीविद् जनरल यामी काले ने एक रिपोर्ट में शनिवार को कहा कि नाइजीरिया की जीडीपी सितंबर से एक साल पहले के तीन महीनों में 3.6% थी, जो इससे पहले की तिमाही में 6.1% थी। ब्लूमबर्ग सर्वेक्षण में छह अर्थशास्त्रियों का औसत अनुमान 5.3% की गिरावट के लिए था।

देश का तेल उत्पादन पिछले तीन महीनों में 1.81 मिलियन बैरल से एक दिन में 1.67 मिलियन बैरल तक गिर गया। 2016 में उत्पादन Q3 से सबसे कम है, जिसके दौरान अर्थव्यवस्था एक वर्ष से अधिक के संकुचन में थी। अफ्रीकी महाद्वीप के शीर्ष क्रूड उत्पादक ने पूर्ण ओपेक + अनुपालन तक पहुंचने के लिए उत्पादन में कटौती की। कच्चे तेल का नाइजीरिया के सकल घरेलू उत्पाद में 10% से कम योगदान है, लेकिन विदेशी मुद्रा की कमाई का लगभग 90% और सरकारी राजस्व का आधा हिस्सा है। संकुचन केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति के कार्य को जटिल बनाता है क्योंकि यह सोमवार को ब्याज दरों पर अपनी दो दिवसीय बैठक शुरू करता है। MPC पैनल ने अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए सितंबर में 100-बेस-पॉइंट कटौती के साथ आश्चर्यचकित किया।

कोरोनोवायरस लॉकडाउन के प्रभाव और तेल की कीमत में गिरावट से पश्चिम अफ्रीकी अर्थव्यवस्था महाद्वीप के अन्य देशों की तुलना में कठिन थी। देश ने हाल ही में तस्करी पर अंकुश लगाने और स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास में अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है। लेकिन बंद का वज़न नाइजीरियाई निर्यात पर और कुछ खाद्य उत्पादों की आपूर्ति पर मुद्रास्फीति को जोड़कर हुआ। विशेषज्ञों ने सकारात्मक विकास की ओर लौटने के लिए केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति मुद्रा में सीमाओं और बदलाव को खोलने का सुझाव दिया। नाइजीरिया को लगभग चार दशकों के सकल घरेलू उत्पाद में सबसे बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ता है, अगर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा अनुमानित सकल घरेलू उत्पाद में 4.3% की गिरावट आती है।

युवा संगठनों को जॉय बांग्ला यूथ अवार्ड 2020 से किया जाएगा सम्मानित

बीते 6 माह की तुलना में बढे कोरोना के केस

इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सऊदी अरब के प्रिंस के साथ की गुप्त वार्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -