खजराना गणेश की खुली दान पेटियां, भक्तों ने चढ़ाए सोने चांदी के आभूषण
खजराना गणेश की खुली दान पेटियां, भक्तों ने चढ़ाए सोने चांदी के आभूषण
Share:

ब्यूरो रिपोर्ट

इंदौर। खजराना गणेश मंदिर पुरे विश्व में अपनी अलग पहचान रखता है। गर्भ गृह से लेकर पुरे मंदिर परिसर में भक्तो को  एक अलग ही आध्यात्मिक चेतना की अनुभूति होती है, इस मंदिर में आने वाले भक्तगणों को मन मांगा वरदान भी मिलता है और इतना ही नहीं भक्तो पर मौजूद काल दोष भी समाप्त होते है। वहीं एक ओर मंदिर में समय समय पर धार्मिक अनुष्ठान भी होते है जो की इसकी प्रमुख विशेषता है। आपको बता दें की हालही में मंदिर समिति द्वारा दान पेटियों को खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई, जिसके बाद भक्तो द्वारा चढाई गई राशि का अनुमान लगाया गया।      

आपको बता दें की खजराना गणेश मंदिर की दान पेटियां खोल दी गई है। जिसके बाद दान पेटी में श्रद्धालुओं द्वारा भगवान गणेश को अर्पित वस्तुओं (सोने-चांदी के जेवर, नकदी) आदि की गिनती की जाएगी। गिनती के बाद इन आभूषणों को जिला काषोलय में जमा कराया जाएगा। बताया जा रहा है की दान पेटियों से भक्त द्वारा चढाई गई भेंट में नकदी के साथ साथ कई महंगे आभूषण भी भक्तो द्वारा भगवान गणेश के चरणों में चढ़ाये गए। इतना ही नहीं साल भर में आने वाले भक्त यहां अधिक संख्या में भेट चढ़ाते है और भगवान श्री गणेश का आशीर्वाद प्राप्त करते है। 

मंदिर परिसर में मौजूद दान पेटीयो में से दो सोने के कंगन, चार अंगूठी और सोने की चेन मिली है। इन आभूषणों की गिनती कैमरे की निगरानी में प्रबंधन समिति जिला कोषालय और नगर निगम के 32 कर्मचारी करेंगे। आपको बता दें की परिसर में मौजूद दान पेटियों में से अब तक 19 दान पेटियां खोली गई है। इन सभी दान पेटियों में से नोटों के बंडल बनाकर सुरक्षित रखें रुपयों की गिनती भी जल्द  प्रारंभ होगी। दान पेटियों से सोने चांदी के जेवरात, चांदी का दीपक, चांदी की कटोरी, चांदी की चम्मच गणेश जी का मुकुट और विदेशी मुद्रा भी मिले है।

प्रत्येक वर्ष इन दान पेटियों को खोला जाता है, जिसमे हर वर्ष अधिक संख्या में चढ़ावे का हिसाब लगाया जाता है और इतना ही नहीं हर साल मंदिर में की जनि वाली चढ़ावे की गिनती में बढ़त ही देखी जाती है।

इंदौर शहर को मिलने जा रहा है शाही रेल रेस्टोरेंट

बिना पंजीयन मरीजों को भर्ती कर इलाज करने पर आर.के. मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल हुआ सील

TI हाकम सिंह सुसाइड मामले में आरोपियों की रिमांड हुई पूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -