OPEC के सहयोगियों द्वारा उत्पादन कम करने की भारत की याचिका को नजरअंदाज करने के बाद अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें बढ़ी
OPEC के सहयोगियों द्वारा उत्पादन कम करने की भारत की याचिका को नजरअंदाज करने के बाद अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें बढ़ी
Share:

ओपेक और उसके सहयोगियों ने उत्पादन नियंत्रण को आसान बनाने के लिए भारत की याचिका को नजरअंदाज कर दिया जिसके बाद सऊदी अरब ने नई दिल्ली से कहा कि वह पिछले साल रॉक बॉटम रेट पर खरीदे गए तेल का इस्तेमाल करे। पेट्रोलियम निर्यातक देशों (OPEC) और उसके सहयोगियों के संगठन, OPEC+ के नाम से जाना जाने वाला एक समूह, अप्रैल में ब्रेंट क्रूड, सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला बेंचमार्क शुक्रवार को लगभग 1 प्रतिशत बढ़कर 67.44 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जो अप्रैल में आपूर्ति बढ़ाने के लिए सहमत नहीं था। 

भारत के तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार की ओपेक की बैठक में उत्पादकों के समूह से अनुरोध किया था कि वे स्थिर तेल कीमतों के अपने वादे को पूरा करने के लिए उत्पादन में आसानी करें। उन्होंने महसूस किया कि बढ़ती तेल की कीमतें आर्थिक सुधार और मांग को प्रभावित कर रही हैं। भारत की दलीलों पर एक सवाल के जवाब में, सऊदी के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ बिन सलमान ने गुरुवार को OPEC+ के फैसले के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि नई दिल्ली को कुछ क्रूड को स्टोरेज से बाहर निकालना चाहिए जो उन्होंने पिछले साल "बहुत सस्ते में" खरीदा था। 

भारत ने अप्रैल-मई, 2020 में 16.71 मिलियन बैरल क्रूड खरीदा था और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम और कर्नाटक के मैंगलोर और पडूर में बनाए गए तीनों स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिज़र्व को भरा था। 21 सितंबर, 2020 को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर के अनुसार, उस कच्चे खरीद की औसत लागत USD 19 प्रति बैरल थी। खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतें, जो पहले से ही ऐतिहासिक उच्च स्तर पर हैं, अगर तेल कंपनियों का फैसला होता है उपभोक्ताओं को अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतों में वृद्धि पर पारित करने के लिए।

बिहार जहरीली शराब मामले में 9 लोगों को होगी फांसी, सीएम नितीश बोले- यह एक सबक होगा

यूपी के हर जिले में मिलेगी IAS-IPS की फ्री कोचिंग, सीएम योगी ने किया ऐलान

जेसीबी से टकराई ट्रेन तो उड़े परखच्चे, यात्रियों का हुआ ये हाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -