'केवल कांग्रेस ही देश की समस्या दूर कर सकती है, राहुल गांधी को PM बनाओ..', सिद्धारमैया ने पेश किया INDIA गठबंधन का उम्मीदवार
'केवल कांग्रेस ही देश की समस्या दूर कर सकती है, राहुल गांधी को PM बनाओ..', सिद्धारमैया ने पेश किया INDIA गठबंधन का उम्मीदवार
Share:

बैंगलोर: 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले, कर्नाटक के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने INDIA ब्लॉक की ओर से राहुल गांधी को प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश कर दिया है। सिद्धारमैया ने गुरुवार को बेंगलुरु में कांग्रेस के 139वें स्थापना दिवस समारोह में कहा कि, "केवल कांग्रेस पार्टी में ही इस देश की समस्याओं को दूर करने की ताकत है, इसके लिए राहुल गांधी को देश का प्रधानमंत्री बनना चाहिए।"

उनका बयान ऐसे समय में आया है, जब कुछ विपक्षी नेताओं ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को आगामी लोकसभा चुनाव में INDIA गठबंधन का प्रधान मंत्री पद का चेहरा बनाने का प्रस्ताव दिया। तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने हाल ही में दिल्ली में इंडिया ब्लॉक की बैठक में इस पद के लिए खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा था, जिसका आम आदमी पार्टी (AAP) प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समर्थन किया था। गुरुवार के कार्यक्रम के दौरान, सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि "देश में किसी ने भी" - कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का संदर्भ देते हुए - भारत जोड़ो यात्रा जैसा कुछ नहीं किया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि, "अब, वह (राहुल गांधी) भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा संस्करण - भारत न्याय यात्रा ले रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि देश में हर किसी को न्याय नहीं मिला है।" 

सिद्धारमैया ने कहा कि, "देश में हर किसी - पिछड़े वर्ग, दलित, अल्पसंख्यक और महिलाओं - को न्याय मिलना चाहिए, इसलिए राहुल गांधी द्वारा यह यात्रा की जा रही है।" कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सिद्धारमैया ने कहा कि सभी मतभेदों को भुलाकर सबसे पुरानी पार्टी को सत्ता में वापस लाना होगा। उन्होंने कहा कि, "देश की खातिर, संविधान की रक्षा के लिए, देश की बहुसंस्कृतिवाद और संप्रभुता को बचाने के लिए और सभी को न्याय दिलाने के लिए, हमें एक साथ लड़ना होगा और कांग्रेस को सत्ता में वापस लाना होगा।" कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने हिंदू और हिंदुत्व के बीच अंतर पर भी प्रकाश डाला। सिद्धारमैया ने कहा कि, "हिंदुत्व हिंदुत्व है। मैं हिंदू हूं। हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग हैं। क्या हमने अपने गांवों में राम मंदिर नहीं बनाए हैं? क्या हम (भगवान) राम की पूजा नहीं करते और भजन नहीं करते? मैं भी जाता था। हमारे गांव में भजनों के लिए गए, क्या हम हिंदू नहीं हैं? हम भी हिंदू हैं।'' 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भी, सिद्धारमैया ने राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया था।

गठबंधन बनने के बाद से INDIA ब्लॉक की हालिया बैठक चौथी थी। बैठक में विपक्षी नेताओं ने सीट-बंटवारा, संयुक्त अभियान का खाका और 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने की रणनीति बनाने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। INDIA गठबंधन के पीएम चेहरे के रूप में अपना नाम प्रस्तावित किए जाने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि फिलहाल ध्यान चुनाव लड़ने और जीतने पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि, "आइए पहले जीतें, पीएम चेहरे पर बाद में चर्चा होगी।"

'गोद में उठाया, KISS किया', टूर पर गए शिक्षिका और छात्र ने करवाया रोमांटिक फोटोशूट, देखकर भड़के पैरेंट्स

JDU अध्यक्ष पद से ललन सिंह ने आखिर दे ही दिया इस्तीफा, नितीश कुमार की ताजपोशी, बिहार में बड़ा सियासी उलटफेर

घर से आ रही थी बदबू तो पड़ोसियों ने पुलिस को बुलाया, अंदर का नजारा देख उड़े सबके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -