ऊर्जा सुरक्षा की भारत की खोज में बड़ी भूमिका निभाएगी ओएनजीसी
ऊर्जा सुरक्षा की भारत की खोज में बड़ी भूमिका निभाएगी ओएनजीसी
Share:

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ओर से कथित संचार से संबंधित कई रिपोर्टों में यह धारणा देखी गई है कि इसके संभावित पुनर्गठन के मद्देनजर ओएनजीसी की भूमिका काफी प्रभावित हो सकती है। दूसरी ओर सच्चाई यह है कि सरकार लगातार ओएनजीसी को भारत के तेल एवं गैस क्षेत्र के संदर्भ में काफी बड़ी भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। देश के सबसे बड़े तेल और गैस एक्सप्लोरर ओएनजीसी ने कहा कि वह ओपन रकबा लाइसेंसिंग पॉलिसी (ओएएलपी) के माध्यम से बहुत बड़ा रकबा हासिल करके देश में अपनी अपस्ट्रीम गतिविधि का विस्तार करेगा। एक बड़े पुनर्गठन अभ्यास के बीच में जो कंपनी है, उसमें देश में नए तेल और गैस ब्लॉकों की खोज पर आगे तेजी लाने का प्रस्ताव है ताकि स्थिर घरेलू उत्पादन में वृद्धि हो सके।

इसने सरकार से कहा है कि संरचना के आसपास कुछ मुद्दे हैं जहां उद्योग पूरी तरह से जीएसटी व्यवस्था के तहत पूरी तरह से होने के बाद ही निर्णायक कदमों का मूल्यांकन किया जा सकता है लेकिन कंपनी हाइड्रोकार्बन के देश के घरेलू उत्पादन में निवेश और वृद्धि करने के लिए प्रतिबद्ध है। ई एंड पी गतिविधियों में अन्य खिलाड़ियों के साथ जुड़ने के संबंध में, ओएनजीसी की रणनीति उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मूल्य श्रृंखला में उच्च वृद्धि करना है जहां अपेक्षित जोखिम-इनाम अदायगी विकास के लिए बेहतर व्यापार अवसर प्रदान करती है। पिछले कुछ वर्षों में ओएनजीसी को अन्य खिलाड़ियों की भागीदारी और अवसर-विशिष्ट गठबंधनों से लाभ हुआ, जिन्होंने कंपनी को रिहा करने के अलावा अपने लिए मूल्य बढ़ाने में मदद की है।

ओएनजीसी संसाधन कथित बेहतर जोखिम-वापसी ट्रेडऑफ के साथ अधिक आशाजनक अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए। इसने अपनी अलग गैस वर्टिकल को रोलआउट किया है, जिससे गैस क्षेत्र में अपनी मजबूत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति का लाभ उठाने में उसकी गतिविधियां बढ़ जाएंगी । वह अपने रिन्यूएबल्स पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए भी कदम उठा रही है। ओएनजीसी विदेश के जरिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ रणनीतिक रिश्तों और करीबी गठजोड़ पर भी गौर कर रही है।

कोरोना महामारी के बीच तेजी से बढ़ रही ZOMATO की बिक्री

सेंसेक्स में आया उछाल, जानिए क्या रहा निफ़्टी का हाल

सरकार ने सामान्य पीएफ ब्याज दर में किया परिवर्तन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -