सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड  के तहत कवर किए गए 77 करोड़ लोग: लोकसभा
सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत कवर किए गए 77 करोड़ लोग: लोकसभा
Share:

 

नई दिल्ली: केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, देश में 77 करोड़ लोगों को 'वन नेशन वन राशन कार्ड' प्रणाली के तहत कवर किया गया है, जो प्राप्तकर्ताओं को उनके हिस्से का खाद्यान्न प्राप्त करने की अनुमति देता है। देश में कहीं से भी।

गोयल ने लोकसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी श्रमिकों को सरकारी लाभ प्राप्त करने में आने वाली कठिनाइयों पर विचार करते हुए प्रौद्योगिकी संचालित कार्यक्रम की अवधारणा की। उन्होंने कहा कि यह योजना अब 77 मिलियन लाभार्थियों के साथ 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध है।

"इस सुविधा के माध्यम से, जबकि एक प्रवासी लाभार्थी उस स्थान पर राशन प्राप्त करने में सक्षम है जहां वह काम कर रहा है, उसके परिवार को भी खुद को खिलाने के लिए हकदार राशन का अपना हिस्सा प्राप्त करने की अनुमति है," उन्होंने प्रश्न के दौरान समझाया घंटा।

मंत्री ने कहा, नया राशन कार्ड प्राप्त करने और लाभार्थी के दोहराव की चुनौतियों का समाधान किया गया है, और लाभार्थी अब केवल अपना आधार नंबर प्रदान करके खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रवासी प्राप्तकर्ताओं को पहचान की बायोमेट्रिक पहचान के साथ अपने समान या वर्तमान राशन कार्ड का उपयोग करके अपनी पसंद के उचित मूल्य के व्यवसाय से खाद्यान्न प्राप्त करने की अनुमति देती है।

वन रैंक वन पेंशन पर केंद्र सरकार को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने बरक़रार रखा फैसला

ये है अब तक की सबसे बेस्ट और सस्ती जगह, इस होली उठाएं छुट्टियों का लुत्फ़

'The Kashmir Files' को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट पर, सिनेमाघरों के पास सुरक्षा बढ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -