रक्षाबंधन 2020 : चाइना को दिखाया आईना, इंदौर के भाजपा सांसद बनवा रहे 1 लाख स्वदेशी राखियां
रक्षाबंधन 2020 : चाइना को दिखाया आईना, इंदौर के भाजपा सांसद बनवा रहे 1 लाख स्वदेशी राखियां
Share:

रक्षाबंधन का त्यौहार नजदीक है और लोग अपने-अपने स्तर पर इस त्यौहार की तैयारी कर रहें हैं। रक्ष्बंधन का त्यौहार इस बार 3 अगस्त 2020 को मनाया जाएगा। इस बार रक्षाबंधन को देखते हुए चीन की राखियों का भी बहिष्कार किया जाने लगा है और इसी का एक ताज़ा उदाहरण मध्यप्रदेश के इंदौर से सामने आया है। जहां स्वदेशी राखियों का निर्माण बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। 

इंदौर के स्थानीय लोगों में चीन से आयातित सामान के बहिष्कार की भावना भी इससे साफ़ नज़र आ रही है। वहीं इस मामले में इंदौर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद शंकर लालवानी का भी बड़ा हाथ है। बीजेपी सांसद शंकर लालवानी ने इस बारे में बताया कि वह रक्षाबंधन के त्यौहार की नजदीकी को देखते हुए गैर सरकारी संगठनों से एक लाख स्वदेशी राखियां बनवा रहे हैं। 

22 गैर सरकारी संगठनों की महिलाएं कर रहीं काम

इस बारे में आगे जानकारी देते हुए सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि, "भारत को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर पीएम मोदी की अपील के बाद हम शहर के 22 गैर सरकारी संगठनों से जुड़ी महिलाओं की मदद से एक लाख स्वदेशी राखियां बनवा रहे हैं ताकि स्थानीय बाजार में चीन से आने वाली राखियों को चुनौती मिल सके।" साथ ही उन्होंने यह भी माना कि स्वदेशी निर्माताओं को राखी बनाने में हालांकि थोड़ा समय लगेगा। लेकिन इससे इंदौर के लोगों के मन में चीन का सामान पूर्णतः बहिष्कार करने की भावना को मजबूती मिल रही है। जानकारी के मुताबिक, इन राखियों की बिक्री से जो रकम जमा होगी उसे गैर सरकारी संगठनों को प्रदान किया जाएगा। 

 

 

रक्षाबंधन 2020 : 29 साल के बाद बन रहा अनोखा योग, जानिए इसके बारे में

यहाँ जानिए कितने प्रकार के होते हैं रुद्राक्ष और पहनने से क्या होता है लाभ

रक्षाबंधन 2020 : बहनें जरूर रखें इस बात का ध्यान, राखी के थाल में होनी चाहिए ये आवश्यक चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -