'एक देश, एक भाषा', हिंदी पूरे भारत में स्वीकार्यता के साथ बोली जाती है: संजय राउत
'एक देश, एक भाषा', हिंदी पूरे भारत में स्वीकार्यता के साथ बोली जाती है: संजय राउत
Share:

मुंबई: शिवसेना के एक नेता संजय राउत ने शनिवार को 'एक देश, एक भाषा' पर जोर देते हुए कहा कि हिंदी पूरे भारत में बोली जाती है और व्यापक रूप से स्वीकार की जाती है, और केंद्रीय मंत्री अमित शाह को सभी राज्यों में एक भाषा रखने की चुनौती का सामना करना चाहिए। उनका बयान तब आया है जब शाह ने कहा था कि हिंदी को स्थानीय भाषाओं के बजाय अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए, एक बयान जिसकी दक्षिणी राज्यों के कई प्रमुख राजनीतिक नेताओं द्वारा कड़ी आलोचना की गई थी, जिन्होंने कहा था कि लोगों पर हिंदी को मजबूर करना अस्वीकार्य था और यह क्षेत्रीय भाषाओं को कमजोर करने की योजना का हिस्सा था।

राउत ने मुंबई में संवाददाताओं से बात करते हुए यह बयान दिया। यह टिप्पणी एक दिन पहले तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी की टिप्पणी से संबंधित एक सवाल के जवाब में थी, जिसमें उन्होंने कथित हिंदी थोपने के किसी भी प्रयास की निंदा की थी और उन दावों पर सवाल उठाया था कि भाषा का अध्ययन करने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। तमिलनाडु के मंत्री ने यह भी पूछा कि वर्तमान में कोयंबटूर में 'पानी पुरी' कौन बेच रहा है, जो इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हिंदी भाषी विक्रेताओं के लिए एक स्पष्ट संकेत है।

तमिलनाडु के मंत्री द्वारा की गई टिप्पणी पर टिप्पणी करते हुए राउत ने कहा कि उनकी पार्टी ने हमेशा हिंदी को महत्व दिया है। उन्होंने कहा, 'जब भी मुझे सदन में मौका मिलता है, मैं हिंदी बोलता हूं.' क्योंकि यह देश की भाषा है, इसलिए देश को वह सुनना चाहिए जो मुझे कहना है. उनका दावा है कि हिंदी ही एकमात्र ऐसी भाषा है जिसे पूरे देश में व्यापक रूप से स्वीकार और बोली जाती है।
शिवसेना नेता ने आगे कहा कि उनकी बात पर जोर देने के लिए देश और दुनिया भर में हिंदी फिल्म उद्योग महत्वपूर्ण है। इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने कहा, किसी भी भाषा का अनादर नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इस चुनौती का सामना करना चाहिए कि सभी राज्यों को एक ही भाषा बोलनी चाहिए। एक देश, एक संविधान, एक निशान (प्रतीक / प्रतीक), और एक भाषा होनी चाहिए, "राउत ने कहा।

तमिलनाडु में 17 मई तक भारी बारिश की संभावना: आईएमडी

गुना में हुई 3 पुलिसकर्मियों की हत्या पर CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, मृतकों के परिवार को देंगे एक-एक करोड़ रूपये

UAE के राष्ट्रपति के निधन पर भारत में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -