आज ही के दिन नेपाल में मच गई थी तबाही...हर तरफ चीख और केवल थे आंसू
आज ही के दिन नेपाल में मच गई थी तबाही...हर तरफ चीख और केवल थे आंसू
Share:

मई 2015 का नेपाल भूकंप एक भयावह भूकंप था, जो 12 मई 2015 को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:50 बजे कोडारी से दक्षिण-पूर्व में 7.3, 18 किलोमीटर की तीव्रता के साथ नेपाल में आया था। भूकंप ने व्यापक क्षति और विनाश का कारण बना, जिसमें 8,000 से अधिक लोग मारे गए और 21,000 से अधिक घायल हुए।

भूकंप का केंद्र देश की राजधानी काठमांडू से लगभग 80 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में नेपाल के गोरखा जिले में स्थित था। भूकंप के कारण बड़े पैमाने पर भूस्खलन और हिमस्खलन हुआ, जिससे अतिरिक्त क्षति हुई और जीवन की हानि हुई। भूकंप 1934 के नेपाल-बिहार भूकंप के बाद से नेपाल पर हमला करने वाली सबसे घातक प्राकृतिक आपदा थी। घरों, स्कूलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं सहित देश के बुनियादी ढांचे को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। आपदा ने देश की अर्थव्यवस्था को भी बाधित कर दिया, परिवहन नेटवर्क को नुकसान पहुंचा और पर्यटन में गिरावट आई।

भूकंप के बाद, नेपाल के लिए अंतरराष्ट्रीय सहायता और समर्थन की बाढ़ आ गई, कई देशों ने राहत प्रयासों में सहायता के लिए बचाव दल और आपूर्ति भेजी। नेपाली सरकार और मानवीय संगठनों ने भी भूकंप से प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने और देश के बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए काम किया। मई 2015 का नेपाल भूकंप विनाशकारी प्रभाव की याद दिलाता है कि भूकंप समुदायों पर पड़ सकता है और ऐसी आपदाओं से होने वाली क्षति और जीवन की हानि को कम करने के लिए तैयारियों और प्रतिक्रिया के प्रयासों का महत्व है।

2015 का नेपाल भूकंप, जिसे गोरखा भूकंप के रूप में भी जाना जाता है, एक शक्तिशाली भूकंप था जो 25 अप्रैल, 2015 को मध्य नेपाल में काठमांडू के करीब आया था। काठमांडू और अन्य निकटवर्ती कस्बों में 600,000 से अधिक इमारतें या तो क्षतिग्रस्त हो गईं या नष्ट हो गईं, साथ ही लगभग 9,000 मौतें और हजारों चोटें आईं। उत्तरी भारत में गंगा नदी के अधिकांश मैदान, उत्तर-पश्चिमी बांग्लादेश, तिब्बती पठार के दक्षिणी क्षेत्र और पश्चिमी भूटान सभी भूकंप से प्रभावित थे।

'मेरी हत्या हो सकती है...', SC में इमरान खान की गुहार

इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर पूरे पाकिस्तान में हिंसक हुए लोग

इस बिजनेसमैन के कारण हुई इमरान खान की गिरफ्तारी!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -