'भाई दूज' पर देशवासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
'भाई दूज' पर देशवासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने शनिवार को भाई दूज के अवसर पर देशवासियों को बधाईयां दीं. पीएम ने ट्वीट किया, ‘भाई दूज के पावन  मौके पर सभी को शुभकामनाएं.’भाई-बहन के प्यार का प्रतीक पर्व भाई दूज आज पूरे देश में सेलिब्रेट किया जा रहा है. इस दिन, बहनें अपने भाइयों के लिए टीका समारोह करके उनके लंबे और सुखी जीवन की कामना करती हैं और भाई अपनी बहनों को गिफ्ट देते हैं.

 

भैया दूज को भाऊ बीज और भथरू द्वितीया के नाम से भी पहचाना जाता है. हिंदू परंपराओं की माने तो, ऐसा कहा जाता है कि देवी यमुना ने अपने भाई यमराज को कार्तिक द्वितीया को अपने घर पर खिलाया था. तभी से इस दिन को यम द्वितीया के नाम से जाना जाता है. इसी दौरान होम मिनिस्टर अमित शाह ने भी ट्वीट कर देशवासियों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने  बोला है कि समस्त देशवासियों को “भाई दूज” के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं.

ऐसे हुई थी भाई-दूज की शुरूआत: पौराणिक मान्यताओं  के मुताबिक यमुना के अनेकों बार अपने घर बुलाने के उपरांत यमराज इस दिन उनके घर पहुंचे रहे. अपने भाई के आने की खुशी में यमुना ने यमराज को तरह-तरह के पकवानों का भोजन कराया और तिलक लगाकर उनके खुशहाल और लम्बी उम्र की कामना की है. प्रसन्न होकर यमराज ने यमुना से कोई वरदान मांगने को बोला तो ऐसे में यमुना ने कहा कि आप प्रत्येक वर्ष इसी दिन यानी कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मेरे घर आना और जो बहन इस दिन अपने भाई को तिलक करेगी उसे तुम्हारा डर नहीं होगा. कहते हैं तभी से भाई दूज की शुरुआत हुई.

सावधान रहे आज इन 2 राशिवाले लोग, हो सकता है आज का दिन अशुभ

T20 World Cup: इंडिया की ऐतिहासिक जीत, महज 39 गेंदों में स्कॉटलैंड को दी मात

आज का दिन हो सकता है आपके लिए खास, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -