अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर मोदी सरकार मनाएगी राष्ट्रीय शोक
अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर मोदी सरकार मनाएगी राष्ट्रीय शोक
Share:

मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ के सम्मान में भारत 5 जून को एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाएगा। सरकार ने एक बयान में कहा कि पूरे देश में पूरे दिन राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा। अनिरुद्ध जगन्नाथ मॉरीशस में एक प्रमुख व्यक्ति थे, उन्होंने कई बार राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के रूप में देश की सेवा की थी। उन्हें देश की आर्थिक सफलता का श्रेय दिया जाता है। 

मॉरीशस की सार्वजनिक हस्ती जगन्नाथ एक भारतीय मूल के व्यक्ति हैं जिन्हें भारत द्वारा पद्म विभूषण और प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया गया है। जगन्नाथ के दादा बिहार से देश चले गए थे। अब, देश एकजुटता के एक मजबूत प्रदर्शन में उनके निधन पर शोक व्यक्त करता है, जबकि भारत के शीर्ष नेतृत्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री डॉ। उनके बारे में ट्वीट करते हुए, राष्ट्रपति कोविंद ने उन्हें "वैश्विक राजनेता, एक दूरदर्शी नेता" कहा और "भारत-मॉरीशस संबंधों में उनके ऐतिहासिक योगदान" को याद किया। 

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को फोन किया। पीएमओ के एक बयान में कहा गया है, "प्रधानमंत्री ने मॉरीशस के साथ भारत की बेहद खास दोस्ती के विकास में अहम भूमिका निभाने की सराहना की।" विदेश मंत्री ने ट्विटर पर अपने संदेश में जगन्नाथ को "एक महान नेता और भारत का एक विशेष मित्र। इससे पहले, 2018 में, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु के बाद श्रद्धांजलि के रूप में मॉरीशस के राष्ट्रीय ध्वज आधे झुकाए गए थे।

 

 

 

विश्व पर्यावरण दिवस आज, जानिए इसका इतिहास और महत्व

CBSE द्वारा वर्तमान सत्र में कोडिंग और डेटा साइंस को कौशल मॉड्यूल के रूप में किया गया पेश

मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जुगनौत के निधन पर भारत ने की एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -