मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जुगनौत के निधन पर भारत ने की एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा
मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जुगनौत के निधन पर भारत ने की एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा
Share:

मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति तथा पूर्व प्रधानमंत्री सर अनिरुद्ध जगन्नाथ का निधन हो गया है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह खबर देते हुए कहा कि उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए भारत सरकार ने एक दिन का (शनिवार) राजकीय शोक रखने का निर्णय किया है। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने मॉरीशस के समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ से चर्चा की तथा उनके पिता के निधन पर शोक व्यक्त किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा, मैंने मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ से फोन पर चर्चा की और सर अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्हें हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सबसे बड़े नेताओं में से एक के तौर पर और भारत और मॉरीशस की खास मित्रता के प्रमुख वास्तुकार के रूप में याद किया जाएगा। बता दें कि जगन्नाथ को बीते वर्ष ही भारत सरकार ने ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया था।

पीएम मोदी ने कहा था, एक गर्वित प्रवासी भारतीय, उन्होंने विशेष द्विपक्षीय संबंध बनाने में मदद की जो उनकी विरासत से लाभान्वित होगी। 29 मार्च 1930 को जन्मे, जगन्नाथ ने एक वकील के रूप में प्रशिक्षण लिया और 1963 में संसद के लिए चुने जाने पर राजनीति में प्रवेश किया। 1965 में, जगन्नाथ ने लंदन में एक ऐतिहासिक सम्मेलन में भाग लिया, जिसने तत्कालीन ब्रिटिश उपनिवेश में एक संविधान को अपनाने और लगभग तीन साल बाद स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त किया।

गुजरात में 15 जून से लागू होगा लव जिहाद कानून, 10 साल की कैद का प्रावधान

टीकाकरण प्रमाण पत्र में अब पीएम मोदी नहीं बल्कि सीएम ममता बनर्जी की तस्वीर आएंगी नजर

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने की दिल्ली में पार्टी पैनल से मुलाकात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -