बच्चे के कोरोना संक्रमित होने पर रखे इन जरुरी चीजों का ध्यान, एक्सपर्ट्स ने दी राय
बच्चे के कोरोना संक्रमित होने पर रखे इन जरुरी चीजों का ध्यान, एक्सपर्ट्स ने दी राय
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खतरे के बीच लोगों के मन में यह प्रश्न बार-बार आ रहे हैं कि यदि घर के किसी शख्स को कोरोना हो जाए या घर में कोई बच्चा कोरोना की चपेट में आ जाए तो माता-पिता उसकी देखरेख कैसे कर सकते हैं. कुछ व्यक्तियों का यह भी सवाल है कि यदि माता-पिता को कोरोना हो जाए तो उन्हें बच्चों से दूर कब तक आइसोलेशन में रहना पड़ेगा. तो आइये आपको बताते है इस सवालों पर एक्सपर्ट्स की क्या राय है...

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आइसोलेशन एवं क्वारनटीन में बड़ा अंतर है. आइसोलेशन की आवश्यकता तब होती है जब आपको जांच कराने के पश्चात् पता चलता है कि आप कोरोना संक्रमित हैं. वहीं, क्वारनटीन उस समय किया जाता है जब आप किसी कोरोना पॉजिटिव शख्स के कांटेक्ट में आ जाते हैं, मगर आपके भीतर कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं देते या आपकी कोविड रिपोर्ट आना शेष है. उस हालात में क्वारनटीन में रहना पड़ता है. इसके साथ ही परिवार के किसी शख्स के कोरोना पॉजिटिव होने पर उस शख्स को तुरंत दूसरों से अलग कर देना चाहिए. घर के शेष सदस्यों को भी तुरंत टेस्ट करवाना चाहिए. घर के अन्य लोगों में भी इसके लक्षण हो सकते हैं.

साथ एक्सपर्ट्स ने कहा, यह बहुत मुश्किल वक़्त होता है. विशेष रूप से यदि आपका बच्चा छोटा है. क्योंकि वह स्वयं की देखभाल नहीं कर सकता. ऐसे में आवश्यक है कि माता-पिता में से कोई एक ही बच्चे की देखभाल करें. इस बात का ध्यान रखें कि आपको वैक्सीन लगी हो तथा आप बिल्कुल ठीक हों. इस हालत में कोरोना पॉजिटिव बच्चे की सभी चीजें अलग कर लें. जिससे घर के बाकी लोग उसकी चीजों के कांटेक्ट में ना आ सकें. संक्रमित बच्चे को एक अलग कमरे में रखें, साथ ही उसका बाथरूम भी अलग होना चाहिए. कोरोना पॉजिटिव बच्चे की देखभाल करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि आप 24 घंटे मास्क पहनें, जिससे संक्रमण से बच सकें. वही यदि आप सिंगल पेरेंट हैं तो यह वक़्त और भी कठिनाई भरा साबित हो सकता है. ऐसे में आवश्यक है कि घर में पर्याप्त वेंटिलेशन हो. घर के दरवाजे एवं खिड़कियां खुले हों. साथ ही वक़्त-वक़्त पर हाथ धोते रहें. 

इसके साथ ही उन्होंने कहा, आइसोलेशन का अर्थ यह कतई नहीं है कि आपको पूरा वक़्त कमरे के भीतर ही बंद रहना है तथा दूसरों से अलग रहना है. अगर आप किसी ऐसे घर, टाउनहाउस अथवा अपार्टमेंट में रहते हैं जहां आपको फ्रेश एयर नहीं प्राप्त हो पा रही है तो आप बाहर जा सकते हैं. मगर सतर्क रहें. दूसरों से दूरी बनाकर रहें तथा बंद स्थानों पर लोगों के साथ ना ठहरें. वही CDC ने अपनी नई गाइडलाइंस में आइसोलेशन पीरियड को 10 दिन से कम करके 5 दिन कर दिया है. इसका अर्थ है कि आपको पहले 5 दिनों तक पूर्ण रूप से आइसोलेट रहना चाहिए. तत्पश्चात, आप बाहर जा सकते हैं, मगर आवश्यक रूप से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करे.

सरकार ने स्वास्थ्य सेवा में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया: मेघालय के मुख्यमंत्री

ओमीक्रॉन की गलत रिपोर्ट बढ़ा सकती है परेशानी, ये तीन जीन वाली किट करेगी सटीक पहचान

24 की जगह अब 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह.., पीएम मोदी ने किया ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -