कभी 25 रुपये वेतन में नौकरी करते थे ओम प्रकाश बक्शी, पहली फिल्म के लिए मिले थे 80 रुपए
कभी 25 रुपये वेतन में नौकरी करते थे ओम प्रकाश बक्शी, पहली फिल्म के लिए मिले थे 80 रुपए
Share:

बॉलीवुड में 80 के दशक के फेमस कॉमेडियन और एक बेहतर एक्टर ओम प्रकाश बक्शी (Om Prakash Bakshi) आज इस दुनिया में नहीं है लेकिन लोग उन्हें बहुत पसंद करते हैं। इसी के चलते वह आज भी सभी की यादों में जिन्दा है। ओम प्रकाश बक्शी का जन्म 19 दिसम्बर 1919 में पकिस्तान के लाहौर में हुआ था और उनका निधन 21 फरवरी 1998 को हुआ था। ओम प्रकाश बक्शी (Om Prakash Bakshi) की शुरुआती शिक्षा लाहौर में ही हुई, और बचपन से ही उनको कला के प्रति काफी रुचि रहती थी। वहीं उसके बाद 12 साल की उम्र में ही उन्होंने शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी और एक्टिंग में करियर बनाने का ओम प्रकाश (Om Prakash Bakshi) का विचार नहीं था हालाँकि जिंदगी को यही मंजूर था और इसी के चलते वह अभिनेता बन गए।

साल 1937 में ओमप्रकाश ने ‘ऑल इंडिया रेडियो सीलोन’ (All India Radio Ceylon) में 25 रुपये वेतन में नौकरी की थी। आप सभी को बता दें कि रेडियो पर उनका ‘फतेहदीन’ कार्यक्रम बहुत पसंद किया गया। उसके बाद उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा। उन्होंन अपने करियर की पहली फिल्म साल 1950 में आई ‘दासी’ की। इस फिल्म में काम करने के एवज में उनको 80 रुपये मिले थे। उसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। वैसे ओम प्रकाश बक्शी जितने बेहतरीन एक्टर थे उतने ही अच्छे निर्देशक भी थे।

आपको बता दें कि ओम प्रकाश ने खुद की एक फिल्म कंपनी खड़ी की और कई हिट फिल्मों का निर्देशन भी किया और उन्होंने भैयाजी, गेट वे ऑफ इंडिया, चाचा जिदांबाद, संजोग सहित कई फिल्मों का निर्माण अपनी कम्पनी के अंतर्गत किया। इसी के साथ कई फिल्मों में उन्होंने विलेन का किरदार भी निभाया है। वहीं कॉमेडी एक्टर के तौर पर उन्होंने पड़ोसन, जूली, दस लाख, चुपके-चुपके, बैराग, शराबी, नमक हलाल, प्यार किए जा, खानदान, चौकीदार, लावारिस, आंधी, लोफर, जंजीर जैसी कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया।

रिलीज से पहले मुश्किलों में 'गंगूबाई काठियावाड़ी', शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन

सोशल मीडिया पर वायरल हुई विक्रांत मैसी की हल्दी की तस्वीर

क्या कंगना के शो का हिस्सा बनने जा रही है सुरभि चंदना, जानिए एक्ट्रेस क्या कहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -