ओडिशा पर्यटन की महानदी नदी के तट पर हीराकुंड महोत्सव की बनाई जा रही है योजना
ओडिशा पर्यटन की महानदी नदी के तट पर हीराकुंड महोत्सव की बनाई जा रही है योजना
Share:

ओडिशा सरकार ने अगले साल फरवरी में हीराकुंड बांध जलाशय में कोणार्क नृत्य महोत्सव और धौली-कलिंग महोत्सव की तर्ज पर एक उत्सव की योजना बनाई है। कोणार्क नृत्य महोत्सव का उद्देश्य ओडिशा के पश्चिमी क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देना है। पर्यटन विभाग राज्य की सबसे लंबी नदी महानदी के तट पर हीराकुंड जलाशय के किनारे हीराकुंड महोत्सव महोत्सव का आयोजन करेगा।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा, चूंकि हीराकुंड जलाशय इस क्षेत्र के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है, इसलिए राज्य सरकार ने जलाशय के किनारे उत्सव आयोजित करने की योजना बनाई है। त्योहार का उद्देश्य देश भर से पर्यटकों को आकर्षित करने के अलावा पश्चिमी ओडिशा की कला और संस्कृति को बढ़ावा देना है। यह महोत्सव शास्त्रीय, लोक, मार्शल और समकालीन शैलियों की कलाओं को भी एक मंच पर लाएगा। यह हर साल एक विशेष समय पर आयोजित किया जाएगा। हीराकुंड महोत्सव में भाग लेने के लिए देश भर की सांस्कृतिक टीमों के अलावा प्रख्यात कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा।

हीराकुंड बांध जलाशय की सुंदरता पूरे क्षेत्र और पड़ोसी राज्यों से हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है। पर्यटन विभाग ने सुंदर हीराकुंड बांध जलाशय में वाटर स्पोर्ट्स शुरू कर दिया है। राज्य सरकार ने पिछले साल जलाशय के किनारे इको-रिट्रीट का भी आयोजन किया था और इसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। और अब हीराकुंड महोत्सव के लिए एक निर्णय लिया गया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह निश्चित रूप से पर्यटन को बढ़ावा देगा और अधिक संख्या में पर्यटकों को इस जगह पर आकर्षित करने में मदद करेगा।

NHRC का 28वां स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी बोले- भारत ने विश्व को दिखाया अहिंसा का मार्ग

Video: KKR से हारने के बाद रो पड़े कप्तान कोहली, डिविलियर्स के भी छलके आंसू

जानिए पुंछ में शहीद हुए जवानों की कहानी, सुनकर नहीं रोक पाएंगे आंसू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -