ओडिशा स्किल कॉन्क्लेव राज्य को ग्लोबल स्किल हब के रूप में करेगा प्रदर्शित
ओडिशा स्किल कॉन्क्लेव राज्य को ग्लोबल स्किल हब के रूप में करेगा प्रदर्शित
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा स्किल कॉन्क्लेव 20-22 अप्रैल, 2023 तक भुवनेश्वर, ओडिशा में आयोजित किया जाएगा। तीन दिवसीय कार्यक्रम ओडिशा को एक वैश्विक कौशल केंद्र के रूप में स्थापित करने और राज्य के निवासियों और अन्य लोगों के लिए बेहतर भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने की इच्छा रखता है। कल आयोजित एक पूर्वावलोकन कार्यक्रम में राज्य सरकार के प्रतिनिधियों ने यह जानकारी दी। 

ओडिशा सरकार के कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रीतिरंजन घराई ने अपने मुख्य भाषण में निम्नलिखित कहा: "राष्ट्र को इस समय "नया ओडिशा" देखना चाहिए। हम ओडिशा स्किल कॉन्क्लेव के माध्यम से युवाओं को मैक्रोइकॉनॉमिक मुद्दों और भू-राजनीतिक जोखिमों के लिए तैयार करना चाहते हैं। 

ओडिशा स्किल कॉन्क्लेव इंटरैक्टिव होगा, जिससे छात्रों, प्रशिक्षण भागीदारों और व्यवसायों को घुलने-मिलने और उपयोगी चर्चा करने की अनुमति मिलेगी। हम कई निगमों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए उत्सुक हैं ताकि वे अपने कर्मचारियों को मजबूत करने की अपनी मांग को पूरा कर सकें।

ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण के ओडिशा सरकार के अध्यक्ष सुब्रतो बागची ने कहा, "इस आयोजन के होने के साथ, राज्य कौशल विकास में नेतृत्व से विचार नेतृत्व तक जाएगा। यह घटना हमारी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के अलावा पूरे ग्रह को एकजुट करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है। 

ओएसडीए 2023 में लिंग के माध्यम से समावेश की अवधारणा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, और हम युवाओं से सक्रिय भागीदारी की उम्मीद करते हैं, जो शिक्षा और रोजगार में समानता के विचार को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। ओडिशा स्किल कॉन्क्लेव सिर्फ ओडिशा के लिए नहीं है। हम वैश्विक मंच पर राज्य को प्रदर्शित करने की भी उम्मीद करते हैं क्योंकि हमने इसके लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है। 

यह आयोजन प्रतिभा के साथ एक उत्सव होना चाहिए और इसे युवा लोगों को प्रेरित करना चाहिए। उस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, हम सक्रिय भागीदारी की उम्मीद करते हैं और इस उद्योग के बारे में हमारे ज्ञान के आधार पर एक विचारक के रूप में राज्य की स्थिति को आगे बढ़ाते हैं।

फिक्की ओडिशा राज्य और प्रबंध निदेशक, टाटा स्टील माइंस कंपनी के अध्यक्ष पंकज कुमार सतीजा ने कहा, "फिक्की 'ओडिशा में कौशल' कार्यक्रम का हिस्सा बनकर खुश है। "हमें लगता है कि कई उद्योगों में प्रशिक्षण और शिक्षा भविष्य के कई अवसर प्रदान करेगी," ओडिशा सरकार के तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण के निदेशक रेघु जी ने कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए आभार व्यक्त किया।

विश्व कौशल केंद्र, ओडिशा पर एक वीडियो को इस कार्यक्रम के दौरान दर्शकों के सामने प्रदर्शित किया गया, जिसमें केंद्र की सुविधाओं को दर्शाया गया था जो विभिन्न अन्य अवसरों के बीच कौशल विकास और उद्यमिता कार्यक्रमों सहित उच्च अंत कौशल प्रशिक्षण में योगदान देते हैं।इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य सभी सामाजिक आर्थिक समूहों को उच्च गुणवत्ता, सस्ती कीमत और आसानी से सुलभ तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करके राज्य की मानव संसाधन क्षमता और अवसरों में सुधार करना होगा।

सम्मेलन में राज्य के प्रतिभाशाली कार्यबल के लिए अवसरों का खजाना प्रदान करने के अलावा कई आगामी सम्मेलन, प्रदर्शन, प्रदर्शन, समझौता ज्ञापन और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। व्यापार, शिक्षा और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के शीर्ष अधिकारी भाग लेंगे, साथ ही कौशल के लिए राजदूत और साझेदार देशों के राज्य प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। ओडिशा सरकार के कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा विभाग, ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण (ओएसडीए) और उद्योग भागीदार फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने पूर्व-उत्थान कार्यक्रम आयोजित किया।

 

'BJP से मोहभंग नहीं हुआ', झामुमो का दामन थामने के बाद बोले हेमलाल मुर्मू

MP सरकार ने 22400 शिक्षकों को दिए नियुक्ति पत्र

PM मोदी पर भड़के CM गहलोत, बोले- 'यह भाजपा के चुनावी अजेंडे के रूप में था'

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -