ओडिशा में चक्रवात की  स्थिति बनने  के कारण पूर्वी तट हाई अलर्ट पर
ओडिशा में चक्रवात की स्थिति बनने के कारण पूर्वी तट हाई अलर्ट पर
Share:

भुवनेश्वर: अधिकारियों का अनुमान है कि दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर विकसित होने वाला एक कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा और अगले सप्ताह की शुरुआत में आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट पर अपना रास्ता बनाएगा।

मौसम  विभाग के अनुसार दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौसम तंत्र के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार तक अवसाद में तब्दील होने की संभावना है।  रविवार शाम तक इसके तेज होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। चक्रवाती तूफान के संभावित गठन के मद्देनजर, मौसम कार्यालय ने अगले सप्ताह मंगलवार और शुक्रवार के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में आंधी और भारी बारिश की चेतावनी दी है।

पूर्वानुमान के बाद, ओडिशा सरकार ने कहा कि आपदा प्रतिक्रिया और अग्निशमन सेवा टीमों को तत्परता पर रखा गया था। हाल के तीन गर्मियों में, यह क्षेत्र तीन चक्रवातों से प्रभावित हुआ है: 2021 में 'यास', 2020 में 'अम्फान' और 2019 में 'फानी'।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, कम दबाव वाले क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक अवसाद और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान में गहराने की संभावना है।

"हमने एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की 17 टीमों, ओडीआरएएफ (ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल) की 20 टीमों और अग्निशमन विभाग के कर्मियों की 175 टीमों की मांग की है," ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पी के जेना ने कहा। इसके अलावा एनडीआरएफ को आपात स्थिति में 10 अतिरिक्त टीमों को आरक्षित करने के लिए कहा गया है।

CM बघेल ने कराई कक्षा दूसरी में पढ़ने वाली बच्ची स्मृति को हेलिकॉप्टर की सैर

अपनी शादी में नाचा दूल्हा तो दुल्हन ने तोड़ दी शादी, लौटा दी नेपाल से आई बारात

इंदौर: 3 मंजिला इमारत में लगी भयंकर आग, नींद में थे लोग, 7 ज़िंदा जले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -