ओडिशा सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि की घोषणा की
ओडिशा सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि की घोषणा की
Share:

भुवनेश्वर: राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए त्योहारी खुशियां लाने के उद्देश्य से, ओडिशा सरकार ने महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में चार प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है। यह वृद्धि सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए दर और पेंशनभोगियों के लिए डीआर को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर देती है। विशेष रूप से, बढ़े हुए डीए और डीआर का भुगतान 1 जुलाई, 2023 से पूर्वव्यापी रूप से किया जाएगा।

शुक्रवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा घोषित निर्णय, ओडिशा में लगभग 4.5 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों के लिए एक राहत होगी। इस कदम से उनके वित्त में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, खासकर जब यह त्योहारी सीजन से पहले आता है।

यह विकास केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए एक समान निर्णय का अनुसरण करता है, जिसने 18 अक्टूबर, 2023 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में चार प्रतिशत की वृद्धि की। केंद्रीय मंत्रिमंडल के सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को इस फैसले से अवगत कराया और स्पष्ट किया कि डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से लागू की जाएगी। यह वृद्धि केंद्र सरकार का डीए पिछले 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गई है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा, जिसके परिणामस्वरूप कर्मचारियों को जुलाई से अक्टूबर तक का बकाया मिलेगा।

कुल मिलाकर, ओडिशा और केंद्र सरकार दोनों के इन सक्रिय कदमों का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को वित्तीय राहत प्रदान करना और आगामी त्योहारी सीजन के दौरान उनकी भलाई सुनिश्चित करना है। यह कदम मध्य प्रदेश, कर्नाटक और हरियाणा जैसे अन्य राज्यों द्वारा किए गए समान निर्णयों के अनुरूप है, जिन्होंने सातवें वेतन आयोग संरचना के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ 'सवाल के बदले नकद' मामले की जांच करेगी आचार समिति

JDS-भाजपा के गठबंधन को समर्थन देगी वामपंथी पार्टी ? जानिए क्या बोले सीएम विजयन

लुधियाना में स्थापित हुआ टाटा स्टील का दूसरा प्लांट, चाणक्य चौधरी ने की सीएम भगवंत मान की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -