मामूली विवाद के बाद भी नूतन ने अपनी माँ से 20 वर्ष नहीं की थी बात
मामूली विवाद के बाद भी नूतन ने अपनी माँ से 20 वर्ष नहीं की थी बात
Share:

फिल्मी खानदान से ताल्लुक रखने वालीं एक्ट्रेस नूतन हिंदी सिनेमा जगत की बेहतरीन अभिनेत्रियों  में से हैं। करीब 4 दशक के अपने लंबे करियर में नूतन ने 70 से अधिक फिल्में की थी। उनका जन्म 4 जून 1939 को हुआ। तो चलिए इस अवसर पर बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।

नूतन के पिता कुमारसेन समर्थ एक फिल्ममेकर थे और मां शोभना समर्थ उस दौर की जानी-मानी  एक्ट्रेस थीं। 14 वर्ष की उम्र में नूतन ने अपने मूवी करियर की शुरुआत की। उनकी पहली मूवी 1950 में ‘हमारी बेटी’ थी जिसे उनकी मां ने निर्देशित किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1952 में नूतन ने मिस इंडिया का ताज भी अपने नाम कर चुकी है। उस समय उनकी उम्र 16 वर्ष थी। उनकी मां शोभना ने एक साक्षत्कार में कहा था कि ‘सभी बोलते थे वो बहुत पतली है तभी मैंने सोचा कि उसे ग्रूमिंग की आवश्यकता है और मैंने उसे मसूरी भेज दिया। जहां उसने एक ब्यूटी कॉन्टेंस्ट में लिया। सभी लोग तब हैरान रह गए जब वो मिस मसूरी चुनी गई थी।‘ आगे चलकर नूतन और उनकी मां के मध्य रिश्ते खराब हो गए थे। उन्होंने अपनी मां पर पैसों के हेर-फेर का इलज़ाम लगाया था। तकरीबन 20 वर्ष तक दोनों के बीच बातचीत बंद थी।

मुख्य फिल्में: हम बता दें कि उन्हें फिल्म ‘सीमा’ से बड़ा ब्रेक मिला। इस मूवी के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी दिया गया था।  जिसके उपरांत नूतन ने ‘पेइंग गेस्ट’, ‘अनाड़ी’, ‘सुजाता’, ‘छलिया’, ‘बंदिनी’, ‘सरस्वतीचंद्र’, ‘देवी’, ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’ सहित अन्य मूवी कीं। नूतन को बेस्ट अभिनेत्री के लिए पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिले। फिल्मों में योगदान को देखते हुए 1974 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया। 

18+ लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण शिविर शुरू करेंगे गौतम गंभीर

आज CSIR की बैठक की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, दिल्ली पहुंचे पंजाब के सीएम

लॉकडाउन पर अंकुश! भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधि मई में 8 महीने में पहली बार हुई अनुबंधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -