भारत में बढ़ रही है टैक्स भरने वालो की संख्या! क्या है इसके मायने ?
भारत में बढ़ रही है टैक्स भरने वालो की संख्या! क्या है इसके मायने ?
Share:

पणजी: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की अध्यक्ष संगीता सिंह ने शनिवार को कहा कि पिछले साल की तुलना में वित्त वर्ष 22 में आयकर रिटर्न की संख्या में वृद्धि हुई है।

सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि पिछले वित्त वर्ष में दाखिल किए गए आयकर रिटर्न की संख्या 7.14 करोड़ थी, जो एक साल पहले के 6.9 करोड़ थी, जो एक महत्वपूर्ण वृद्धि का संकेत देती है। "करदाताओं का आधार बढ़ रहा है, और संशोधित रिटर्न दाखिल किए जा रहे हैं। 

सीबीडीटी कर संग्रह में वृद्धि देख रहा है, जो आमतौर पर तब होता है जब किसी देश की आर्थिक वृद्धि बढ़ रही होती है, अध्यक्ष के अनुसार, जिन्होंने यह भी कहा कि "यदि आर्थिक गतिविधि मजबूत होती है, तो खरीद और बिक्री भी उच्च होगी।" 

उन्होंने कहा, " प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल और डिजिटल इंडिया की मांग के कारण कर भुगतान में वृद्धि देख रहा है," उन्होंने कहा कि कोविड -19 अवधि के दौरान, व्यक्तियों ने अधिक डिजिटल रूप से भुगतान करना शुरू कर दिया।"

करदाताओं को जानकारी प्रदान करने का प्रयास समय पर करों का भुगतान करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में भी मदद कर रहा है। चेयरमैन ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में, हमने बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण भी किया है," उन्होंने कहा।  वित्त वर्ष 22 के लिए कर संग्रह 14 लाख करोड़ रुपये से अधिक है, जो वित्त वर्ष 20 की तुलना में काफी मजबूत है।

सरकार 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नोटरी की नियुक्ति को बढ़ाएगी

झारखंड में हुई हिंसा को लेकर CM सोरेन ने दिया ये बड़ा बयान

शख्स ने भगवान को चढ़ाया अफीम का पौधा, बेहद ही खास है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -