चुनाव आयोग ने चुनाव परिणाम और नए चुनाव के आदेशों को रद्द करने की मांग की
चुनाव आयोग ने चुनाव परिणाम और नए चुनाव के आदेशों को रद्द करने की मांग की
Share:

चुनाव आयोग ने चुनाव परिणाम और नए चुनाव कराने के आदेशों को रद्द करने के लिए निर्देश देने की मांग की है, अगर किसी विशेष निर्वाचन क्षेत्र में अधिकतम वोट हासिल किए हैं तो सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई है। याचिका भाजपा नेता और अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने दायर की थी। इसने नवनिर्वाचित चुनाव के प्रतिभागियों को नए चुनाव में लड़ने से रोकने के लिए भी दिशा-निर्देश मांगे।

“न्यायालय यह घोषणा कर सकता है कि यदि कोर्ट उपरोक्त में से कोई नहीं’ (NOTA) को अधिकतम मत मिलते हैं, तो उस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव को शून्य कर दिया जाएगा और छह महीने के भीतर एक नया चुनाव होगा, और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अशक्त चुनावों में खारिज कर दिए जाएंगे नए चुनाव में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, "वकील अश्विनी कुमार दुबे के माध्यम से याचिका दायर की गई। याचिका में कहा गया है कि राजनीतिक दल चुनावी, अलोकतांत्रिक तरीके से सलाह किए बिना ही उम्मीदवारों का चुनाव करते हैं, यही कारण है कि कई बार निर्वाचन क्षेत्र के लोग उनके सामने पेश किए गए उम्मीदवारों के खिलाफ होते हैं।

एक ताजा चुनाव यदि अधिकतम वोट NOTA के पक्ष में मतदान किया जाता है और nullified चुनाव के प्रतिभागियों को फिर से लड़ने के लिए समस्या को हल करता है। याचिका में कहा गया है कि नए उम्मीदवार को खारिज करने और चुनने का अधिकार लोगों को असंतोष व्यक्त करने की शक्ति देगा। अगर मतदाता चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार की पृष्ठभूमि से असंतुष्ट हैं, तो वे ऐसे उम्मीदवार को अस्वीकार करने और नए उम्मीदवार का चुनाव करने के लिए NOTA का विकल्प चुनेंगे। "जनता को लगी चोट बहुत बड़ी है और आज तक जारी है, क्योंकि अस्वीकार करने का अधिकार अनुच्छेद 19 का एक अभिन्न अंग है, लेकिन केंद्र और ईसीआई ने चुनाव परिणाम को अमान्य घोषित करने और अधिकतम मतों में मतदान होने पर नए चुनाव कराने के लिए कुछ नहीं किया।" 

अर्थव्यवस्था पर अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- अगली तिमाही में सकारात्मक रहेगी GDP की वृद्धि दर

ममता कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद क्या होगा शुभेंदु अधिकारी का अगला कदम ? जानिए उनका जवाब

बिहार को मिला बड़ा तोहफा, सीएम नितीश ने किया सबसे लम्बे एलिवेटेड पथ का लोकार्पण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -