खाकीव में परमाणु अनुसंधान  गोलाबारी से क्षतिग्रस्त: आईएईए प्रमुख
खाकीव में परमाणु अनुसंधान गोलाबारी से क्षतिग्रस्त: आईएईए प्रमुख
Share:

 

वियना - वियना स्थित अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने कहा कि गोलाबारी ने यूक्रेन के खार्किव शहर में एक नई परमाणु अनुसंधान सुविधा को क्षतिग्रस्त कर दिया जो चिकित्सा और औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए रेडियोआइसोटोप का उत्पादन करता है।

ग्रॉसी ने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रीय परमाणु नियामक का हवाला देते हुए कहा कि एक दिन पहले हुई घटना के परिणामस्वरूप साइट पर विकिरण के स्तर में वृद्धि नहीं हुई।

"चूंकि सुविधा में परमाणु सामग्री हमेशा उप-महत्वपूर्ण होती है और रेडियोधर्मी सामग्री की सूची बहुत कम होती है, आईएईए के आकलन ने पुष्टि की है कि इसे रिपोर्ट की गई क्षति का कोई रेडियोलॉजिकल परिणाम नहीं होगा," महानिदेशक ने एक बयान में पोस्ट किया। नियामक की वेबसाइट।

रविवार की घटना, "एक बार फिर से सशस्त्र संघर्ष के दौरान यूक्रेन के परमाणु प्रतिष्ठानों के सामने आने वाले जोखिमों को उजागर करती है, देश में परमाणु सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक IAEA पहल की तात्कालिकता को जोड़ती है।" ग्रॉसी ने कहा। उन्होंने कहा, "ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं, जिससे यूक्रेन के परमाणु स्थलों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है।"

27 फरवरी को, यूक्रेन ने बताया कि रूसी मिसाइलों ने कीव में एक रेडियोधर्मी अपशिष्ट निपटान सुविधा पर हमला किया था, लेकिन कोई रेडियोधर्मी सामग्री जारी नहीं की गई थी। यह ठीक एक दिन बाद हुआ जब खार्किव के पास एक समान निपटान सुविधा में एक विद्युत ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया था।

विश्व बैंक ने यूक्रेन के लिए 723 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता को मंजूरी दी

यूक्रेन का दावा, कहा- "दुश्मनों के 11 हजार सैनिकों और कई विमानों को किया ढेर..."

RO का पानी इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, WHO ने दी बड़ी चेतावनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -