RO का पानी इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, WHO ने दी बड़ी चेतावनी

RO का पानी इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, WHO ने दी बड़ी चेतावनी
Share:

आरओ पानी को शुद्ध करता है इस बात को आपने कई लोगों के मुंह से सुना होगा हालाँकि यह 92 से 99 प्रतिशत तक आवश्यक कैल्शियम और मैग्नीशियम को पानी से छान लेता है। जी हाँ और इसका मानव शरीर और अन्य अंगों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आप सभी को बता दें कि आरओ का पानी पीने के एक महीने के अंदर ही इसका प्रभाव दिखने लगता है।

जी दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि चेक और स्लोवाक में जब लोगों ने आरओ का पानी पीना शुरू किया तो उनमें कुछ ही सप्ताह के अंदर मैग्नीशियम और कैल्शियम की भारी कमी होने लगी। जी हाँ और इसके अलावा भी कई तरह की जटिलताएं सामने आने लगीं। आप सभी को बता दें कि आरओ पानी पीने के बाद इन लोगों में थकान, कमजोरी, मसल्स में पेन सहित दिल से जुड़ी परेशानियां भी सामने आने लगी। जी दरअसल आरओ का पानी नेचुरल पानी की तुलना में मिनिरल्स की भारपाई नहीं कर सकता है।

आप सभी को बता दें कि इसको पीने से शरीर में जो भी मिनिरल्स अन्य माध्यमों से जाता है वह उसे भी खींच लेता है। इसका मतलब है जब फ्रूट्स, फूड्स आदि से हमारे शरीर में मैग्नीशियम, कैल्शियम जाता है तो आरओ पानी के साइड इफेक्ट के कारण यह पेशाब से बाहर निकल जाता है। वहीं दूसरी तरफ डब्ल्यूएचओ के मुताबिक जो खनिज पदार्थ पानी से प्राप्त होता है वह किसी अन्य खाद्य पदार्थ से प्राप्त नहीं हो सकता। आरओ का पानी मिनिरल्स को पहले ही निकाल लेता है। इस वजह से यह कई परेशानियों को जन्म देता है।

Video: सड़क पर मिला एलियन जैसा जीव, देखते ही चीखने-चिल्लाने लगे लोग

रूसी सेना ने चलाई 16 साल के बच्चे पर गोली लेकिन हुआ बड़ा चमत्कार

Video: पायलट ने की ऐसी अनाउंसमेंट कि फ्लाइट में भारतीय छात्र लगाने लगे जय हिंद के नारे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -