एनएसई ने अप्रैल से अब तक 50 लाख से अधिक नए निवेशक पंजीकरण किए दर्ज
एनएसई ने अप्रैल से अब तक 50 लाख से अधिक नए निवेशक पंजीकरण किए दर्ज
Share:

भारत के अग्रणी एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), जिसने देश की गहरी जड़ें जमाने वाली बचत परंपरा को इक्विटी संस्कृति में बदलने में मदद की, ने चालू वित्त वर्ष में 50 लाख से अधिक नए निवेशक पंजीकरण दर्ज किए हैं। लिमये ने कहा कि यह नए निवेशक पंजीकरण की कुल संख्या के 62.5 प्रतिशत के बराबर है, लगभग 80 लाख, जो पिछले वित्त वर्ष (2020-2021) में जोड़े गए थे। एनएसई जो छोटे संगठनों और खुदरा निवेशकों का समर्थन करने में सबसे आगे रहा है, ने इस साल अप्रैल से 50 लाख से अधिक नए निवेशक पंजीकरण देखे हैं।

उन्होंने यह भी कहा, पिछले कुछ वर्षों के दौरान प्रत्यक्ष खुदरा भागीदारी काफी मजबूत हुई है जो नए निवेशकों में तेज वृद्धि और समग्र बाजार कारोबार में व्यक्तिगत निवेशकों की हिस्सेदारी में वृद्धि में परिलक्षित हुई है। लिमये ने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में, "600 से अधिक शहरों में एनएसई के विस्तृत निवेशक शिक्षा कार्यक्रम, पूरे भारत में वित्तीय साक्षरता में उल्लेखनीय वृद्धि की, जिससे खुदरा भागीदारी में सुधार हुआ, और इक्विटी बाजारों में निरंतर वृद्धि हुई, जिससे एनएसई में 1.70 करोड़ निवेशक आए।

उन्होंने कहा कि एनएसई के इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में औसत दैनिक कारोबार में पिछले वित्त वर्ष में क्रमशः 70 प्रतिशत और 32 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो कि खुदरा क्षेत्र की भागीदारी में वृद्धि के कारण हुई।

ओडिशा में नशे की बड़ी खेप जब्त, 2.40 करोड़ की ब्राउन शुगर के साथ 3 गिरफ्तार

'जैन शिकंजी' का बैनर लगाकर बेच रहे थे चिकन बिरयानी, विरोध करने पर श्रद्धालुओं को पीटा..

आधी रात को मुबारक अली ने सास-ससुर और पत्नी को काट डाला, अपनी मासूम बच्ची को भी नहीं छोड़ा..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -