अब आधार कार्ड से घर बैठे आप भी कर सकते है KYC पूरी
अब आधार कार्ड से घर बैठे आप भी कर सकते है KYC पूरी
Share:

बैंकों तथा अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए ‘अपने ग्राहक को जानें’ यानी KYC जरूरी है. RBI  द्वारा KYC आवश्यक किए जाने के उपरांत वित्तीय संस्थान और अन्य संगठन को किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन करने वाले अपने ग्राहकों के पते और पहचान का वेरिफिकेशन करना पड़ता है.

बैंकों के अतिरिक्त तमाम निवेश या बचत योजनाओं के लिए भी KYC आवश्यक हो जाती है. आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं या फिर फिक्स्ड डिपॉजिट या फिर बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं, सभी में निवेश करने से पहले KYC करना पड़ता. अगर आप Paytm का उपयोग कर सकते है, तब ही आपको KYC की प्रोसेस से होकर गुजरना होता है. पेटीएम के अतिरिक्त अन्य तमाम मोबाइल बॉलेट के लिए भी KYC करना होता है. हालांकि, इनके लिए केवाईसी मोबाइल के माध्यम से ही किया जा सकता है.

शुरूआत में सभी बैंकों के लिए दिसंबर, 2005 तक ग्राहकों का KYC करना अनिवार्य किया जाने वाला है. जिसके उपरांत प्रत्येक 2 वर्ष में KYC करना होता है. KYC के लिए बैंक में जाकर अपनी पहचान पत्र और पते का प्रमाण पत्र जमा करवाना होता है. लेकिन अब इसे घर बैठे ऑनलाइन तरीके भी किया जा सकता है.

ऑनलाइन KYC कैसे करें (Online KYC Kaise Kare): अब KYC करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. घर बैठे से भी ऑनलाइन KYC किया जा सकता है. आप अपने घर से ही बैंक अकाउंट का KYC कराना चाहते हैं तो जिसके लिए आपके आधार कार्ड की आवश्यकता होने वाली है. ध्यान रहे कि आपका आधार नंबर आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना जरुरी है, तभी ऑनलाइन KYC किया जा सकता है. क्योंकि KYC करते वक़्त आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.

अगर आप प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Nidhi) के लिए KYC करना चाहते हैं तो आपको pmkisan.gov.in पर जाना पड़ेगा. जिसके उपरांत राइट साइड में दिए गए e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको अपना Aadhaar Card नंबर दर्ज कराना पड़ेगा. आधार नंबर दर्ज करने के उपरांत आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. OTP दर्ज करके आप KYC के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Vodafone और idea ने नए वर्ष के एक दिन पहले दिया ग्राहकों का बड़ा तोहफा

VI ने बंद किए ये सभी रिचार्ज प्लान

OnePlus से लेकर Galaxy तक शानदार फीचर्स के साथ मिल रहे Buds प्रो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -