अब एक ही वक्त बताएंगी देश की सभी घड़ियां
अब एक ही वक्त बताएंगी देश की सभी घड़ियां
Share:

नई दिल्ली. मोदी सरकार के राज में अब देश का समय बदल जायेगा. देश की हर घड़ी एक ही समय दिखायगी. पूरे देश की घड़ियों में 17 सेकेंड का अंतर होता है ये अंतर भी जल्द ही खत्म हो जायेगा. अब सभी घड़ियों में भारतीय सेटेलाइट और एटॉमिक वॉच के जरिए समय की सेटिंग की जाएगी. समय को बिल्कुल सटीक रखने के लिए सरकार देश के अलग-अलग हिस्सों में छह एटॉमिक वॉच लगाने की भी तैयारी कर रही है.

सरकार के मुताबिक़ इस कदम का फायदा लोगों को उन सभी क्षेत्रों में मिलेगा जो किसी न किसी रूप में समय से जुड़े हों. वो चाहे मोबाइल हो, कंप्यूटर हो, बैंकिंग क्षेत्र हो या फिर रेलवे हो. अभी तक सभी मोबाइल, इंटरनेट, घड़ियां और कंप्यूटर बनाने वाली कंपनियां अमेरिका की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टैक्नॉलोजी (एनआईएसटी) से समय की सेटिंग करती है. इस सेवा के बदले कंपनियों को इस संस्थान को भारी भरकम किराया भी देना पड़ता है. देश में इसको बढ़ावा देने के बाद सभी कंपनियां भारतीय एटॉमिक वॉच का इस्तेमाल करेंगे. इसके साथ सेटेलाइट की भी मदद ली जाएगी.

सरकार ने अब राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला की पांच क्षेत्रीय प्रयोगशालाओं में एटॉमिक वॉच लगाने का फैसला लिया है. देश में समय मापने के लिए दिल्ली स्थित राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (National Physical Laboratory) में लगा एटॉमिक वॉच ही एक पैमाना है. केवल एक एटॉमिक वॉच होने के चलते भारत जैसे बड़े और विविधतापूर्ण देश में एकसमान और बिल्कुल सटीक समय माप पाना संभव नहीं हो पाता है. इसके लिए वाराणसी, फरीदाबाद, नागपुर, बंगलौर, गुवाहटी, अहमदाबाद और भुवनेश्वर एटॉमिक वॉच लगाया जायेगा. जिससे देश के अलग अलग हिस्सों में एटॉमिक वॉच लगने के बाद  समय ज़्यादा सटीक और सही हो सकेंगे. जिससे देश की सभी घड़ियों में एक वक्त होगा. 

धरती ने उगला अरबों रुपयों का सोना...

लालू की बेटी और दामाद की कोर्ट में लगी पेशी

क्या गुलाबी डिविलियर्स बचा पाएंगे अफ्रीका को ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -